12th Arts के बाद क्या करे | आर्ट्स में किस कोर्स का चयन करे | आर्ट्स में टॉप कोर्सेज

Course after 12th Arts in hindi

12th आर्ट्स पूरा करने के बाद क्या करे, आपके मन ये सवाल अक्शर आता होगा कि 12th तो मैंने पूरा कर ली पर अब क्या करे, है न? Exactly, ऐसा सवाल मन में आना लाजमी है क्योकि आप aggressive है अपने future को लेकर, आप कुछ करना चाहते है, कुछ बनना चाहते है.

इसीलिए तो आपके मन ऐसे सवाल उत्पन्न हो रहे है, लेकिन आप तो जानते ही है हर समस्या का समाधान होता है.

अब बात रही की आप 12th Arts से किए है और सोच रहे है कि आगे ऐसा क्या करे या कौन-सा कोर्स करे जिसका फ्यूचर scope आर्ट्स में बेहतर हो, इसके लिए आपको चिंता करने की जरुरत नही है हम आपके लिए लेकर आये है Arts में महत्वपूर्ण कोर्सेज जिसका future scope बहुत ही अच्छा है.

अवश्य पढ़े,

SSC की तैयारी करने की टिप्स और आईडिया

साइंस 12 वी के बाद क्या करे टिप्स

इंडिया में ट्रेंडिंग कोर्सेज का लिस्ट जो सबसे अधिक विद्यार्थियों द्वारा सबसे अधिक किया जाता है.

Arts में जॉब और करियर opportunities की कोई कमी नही है इस बात की मै गारंटी देता हु, कि आगे की पढ़ाई आप जिम्मेदारी के साथ या किसी ऐसे कोर्स के साथ करते है जिसमे आपका मन ही नही बल्कि अपने दिलो दिमाग लगा कर करते है.

तो ये मेरा दावा है की आगे चलकर आप खुद अपना future scope बेहतर बनायेंगे, इसमें कोई दोराय नही.

कुछ ऐसे ही कोर्सेज से आपको रूबरू करवाते है जिसका मांग पहले भी था, आज भी और आगे, इससे भी ज्यादा रहेगा. courses after 12th Arts in hindi के माध्यम से आप details में पढ़ेंगे कि आर्ट्स में किस कोर्स का चयन करना चाहिए और कैसे करना चाहिए. आर्ट्स 12वी के बाद बेहतरीन कोर्सेज जिसके बारे शायद आप नही जानते होंगे, यहाँ विस्तार से पढ़े.

बेहतर career विकल्प 12th के बाद, click now

आर्ट्स में 10 टॉप कोर्सेज | Courses after 12th Arts in Hindi

12th arts ke bad kyya kare

B.A (Bachelor of Arts)

12th Arts के बाद B.A, विद्यार्थी के द्वारा सबसे ज्यादा चुने जाने वाला कोर्स है सामान्यतः कोई भी विद्यार्थी आर्ट्स 12th के बाद B.A कर सकता है जिसक अवधि 3 वर्ष का होता है.

आप B.A में कोई सा भी Honors अपने मन पसंद के अनुसार चुन सकते है, यह एक प्रोफेशनल कोर्स है इससे आप अपना ग्रेजुएशन पूरा कर आगे की पढ़ाई जार रख सकते है जैसे B.A करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन, MA आदि.

अब बात रही की आप B.A किससे करते है Regular से या corresponding से, अगर आपको कोर्स के साथ-साथ job भी करना है तो corresponding से करे और अगर केवल course करना है तो regular से से करे.

मै एक बात बताना चाहूँगा अगर आप मेरी माने तो, मै recommend करूँगा की आप regular से ही करे, क्योकि अच्छी नॉलेज और तजुर्बा चाहिए तो regular बेहतर विकल्प होगा. BA से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए पढ़े, Bachelor Of Arts in Hindi.

आर्ट्स के बाद Journalism and Mass Communication

अगर आप Journalism and mass communication में अपना करियर बनाना चाहते है तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, क्योकि इसका scope, future में बढ़ता ही जा रहा है जिसे 12th के बाद किया जा सकता है.

इस कोर्स को केवल आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थी ही नहीं बल्कि किसी भी दुसरे स्ट्रीम के स्ट्रीम भी कर सकते है और अपना बेहतर भविष्य बना सकते है. इसे पूरा करने के बाद आप कई जगहो पे नौकरी पा सकते है जैसे; Editing Reporting, Scripting writing, News channel, News Media आदि के तौर पर.

12th आर्ट्स पूरा के बाद अधिकतर विद्यार्थी , Journalism and Mass Communication के तरफ अपना रुख कर रहे है वो इसलिए की उन्हें पता है की इस फील्ड में स्कोप कितना है खास कर इंडिया में बहुत ज्यादा है, मेरे ख्याल से ये आपके लिए एक उचित ऑप्शन हो सकता है.

L.L.B (Bachelor of Law)

कही आपको वकालत करने का शौख तो नही है अगर है तो बिना सोचे इसमें एडमिशन ले सकते है ये बहुत पोपुलर कोर्स है लेकिन इसमें एडमिशन के पहले आपको एंट्रेंस क्लियर करना होता है.

इसका अवधि 5 वर्ष होता है अगर आप यह 12th आर्ट्स के बाद करना चाहते है, तो इसमें पहले आपको 3 years B.A के सब्जेक्ट्स बताये जायेंगे उसके बाद बचे वर्ष में LLB का सब्जेक्ट्स पढ़ाए एवं प्रैक्टिस कराए जाते ह, जैसे; Administrative Law,Criminal Law etc.

B.F.A (Bachelor of Fine Arts)

इस कोर्स को आर्ट्स 12th के बाद किया जा सकता है इसमें भी BA की तरह ही 3 वर्ष का समय लगता है. यह बहुत ही Interesting कोर्स है और इसका फ्यूचर स्कोप भी बहुत है आज के दौर में, बहुत सारे कालेजो में इसका कोर्स कराया जाता है, लेकिन मै एक बात suggest करना चाहूँगा.

ये कोर्स सिर्फ उन्ही स्टूडेंट्स के लिए है जो क्रिएटिव है या खुद को और ज्यादा creative बनाना चाहते है. इस कोर्स के अंतर्गत पेंटिंग, sculpting, म्यूजिक इत्यादि करवाया जाता है. इसमें आप अच्छा career बना सकते है.

B.C.A (Bachelor of Computer Application)

आज की युवा सबसे तेजी से डिजिटल के तरफ बढ़ रहे है क्योकि ये उन्हें पता है आने दिनों में इस field में बहुत career है अलग-अलग प्रकार के, ठीक वैसे ही हम आपको कंप्यूटर से रिलेटेड एक course बता रहे है जिसका demand आज के दौर में बहुत ज्यादा है.

BCA जो एक डिग्री कोर्स है जिसमे 3 वर्ष का समय लगता है. इसमें आपको software, Coding आदि टॉपिक पढ़ाए जाते है. जिसे आप आर्ट्स 12th के बाद कर सकते है, इसमें job opportunities बहुत है.

B.H.M (Bachelor of Hotel Management)

Hotel management एक बहुत ही शानदार course माना जाता है क्योकि ये एक अच्छा career option provides करता है. विस्तार से जानने के लिए पढ़े, होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करे.

Hotel management आप 12th के बाद कर सकते है लेकिन 12th के बाद आप degree level के कोर्स करना चाहते है तो आपको इसमें 3 वर्ष लगेंगे और अगर आप डिप्लोमा level course करना चाहते है तो इसमें 1-2 वर्ष का समय लगेगा.

इस कोर्स को करने के बाद आपके पास बहुत सारे जॉब्स उपस्थित हो जाते है जैसे; customer relationship, एकाउंटिंग,HR etc. में से कोई एक आप्शन चुन सकते है जो आपके लाइफ को बेहतर boost देगा.

I.T.I (Industrial Training Institute)

इसे 10th या 12th के बाद आप कर सकते है, इसका अवधि, कोर्स के साथ अलग-अलग होता है.

यह कोर्स, युवाओ के बिच बहुत लोकप्रिय है क्योकि इसे करने के बाद आसानी से किसी सरकारी या गैर सरकारी एजेंसी में job लग जाती है इसमें बहुत तरह के कोर्स उपस्थित होते है, जैसे; Electrician, plumber, computer operators, mechanic etc.

इसका मांग दिन व् दिन बढ़ता जा रहा है अगर आप भी इन कोर्सेज में रूचि रखते है तो ये आपके लिए सही साबित हो सकता है. ITI को विस्तार से जानने के लिए अभी Click करे.

Event Management

Event management का प्रचलन काफी बढ़ता जा रहा है आपने ध्यान दिया होगा जैसे Marriage ceremony, Birthday ceremony, Anniversary आदि.

ऐसे फंक्शन Event management के अंतर्गत आते है. इस कोर्स में आपको function को कैसे व्यस्थित करना है और कैसे मैनेज करना है और बहुत कुछ सिखाया जाता है.

इस कोर्स को आप 12th के बाद कर सकते है. Degree level पर course करने में 3 वर्ष का समय लगता है और खास बात ये की इसमें scope बहुत है.

Fashion Designing

अगर आप creative है और कुछ भी आप नए तरीके से करने में रूचि रखते है तो ये कोर्स आप बिलकुल कर सकते है. मेरा मतलब ये नही की इसपे कोइ प्रतिबन्ध है इसके लिए थोड़ा क्रिएटिव दिमाग चाहिए बस. आप इसे आर्ट्स 12th के बाद कर सकते है. पढ़े कैसे फैशन डिज़ाइनर बने.

लेकिन degree level पर इसमें 3 वर्ष कासमय लगता है और डिप्लोमा level पर 6 महिना से 1 वर्ष का. आप इसमें (Honors) Fashion Designing, Diploma in Fashion Technology, Textile and clothing आदि में से कोई सा भी विकल्प चुन सकते है.

Fashion Designing का मांग और बढ़ता जा रहा है जो आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.

12th के बाद क्या करे, Complete information for professional courses

Graphic Designing

Graphic Designing एक बहुत ही interesting course है अगर आपके दिमाग में नए-नए ideas आते रहते है तो आप इस course को बड़े आसानी से कर सकते है इसे 12th के बाद किया जा सकता है.

Degree level पर course का time 3-4 years हो सकता है और डिप्लोमा course का 1-2 years का समय होता है. इस field में एनीमेशन, cartoon making, एनीमेशन movie, sketching, greeting कार्ड, album cover इत्यादि बनाये जाते है.

Graphic Design क्या है और कैसे करे. कि पूरी जानकारी अभी click करे.

Important Tips

आर्ट्स 12th के बाद क्या करे और किस कोर्स का चयन करे आदि से सम्बंधित जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से दिया है एवं बेस्ट कोर्सेज का लिस्ट भी अंकित किया है. विद्यार्थी आर्ट्स से सम्बंधित बेस्ट कोर्सेज का मांग कर रहे थे जो हमने इस आर्टिकल में उपलब्ध कराया है. उम्मीद करता हूँ आपको आर्ट्स के बाद बेहतरीन कोर्सेज का लिस्ट जो इस पोस्ट में अंकित किया गया है.


7 thoughts on “12th Arts के बाद क्या करे | आर्ट्स में किस कोर्स का चयन करे | आर्ट्स में टॉप कोर्सेज

    1. Sir Mai apne future ko leke bahut confused hu ki 12 arts ke bad eaysa Kya karu konsa subject lu jisse Mai life successful ban saku please help me
      Mera 12 arts complete hai

    1. अवश्य करनी चाहिए, क्योंकि जहाँ ईच्छाशक्ति कार्य करती है वहाँ कोई भी समस्या शेष नही रहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *