क्लास 10 साइंस ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन – साइंस विषय के सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

Science Objective in Hindi

कक्षा 10 के एग्जाम में अच्छे मार्क्स से पास करना प्रत्येक विद्यार्थी की पहली पसंद होती है जिसे पूरा करने के लिए विद्यार्थी जी जान से मेहनत करते है और वे सफल भी होते है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि इतने कठिन श्रम के बाद भी मनचाहे रिजल्ट से बंचित रह जाते है. कारण, साइंस ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन एक ऐसा विषय है जिसे केवल याद करके या रट्टा मार कर अच्छे रिजल्ट नही प्राप्त किया जा सकता है.

साइंस में बेहतर मार्क्स के लिए प्लानिंग की आवश्यकता होती है जिसे विद्यार्थी सहजता से नही समझ पाते है. परिणामस्वरूप, उनका रिजल्ट उनके इच्छा मुताबिक नही हो पता है. साइंस में सबसे महत्वपूर्ण ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन है जिसे याद करने के लिए एक निश्चित समय अवधि दरकार होती है जो आपको यहाँ ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन के साथ साथ प्राप्त होंगे.

यहाँ साइंस ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन याद करने की प्रक्रिया पर भी विशेष बल दिया गया है जिससे आप कम समय में याद करने में सक्षम होंगे. शिक्षकों के परामर्श एवं अनुभव से कुछ विशेष मार्गदर्शन विद्यार्थियों के हित में यानि ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन याद करने के ट्रिक्स से सम्बंधित उपाय निचे दिया है जो आपके एग्जाम में बेहतर मार्क्स प्राप्त करने में मदद करेगा.

कक्षा 10 साइंस ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन – फिजिक्स, बायोलॉजी और केमिस्ट्री के ऑब्जेक्टिव

किसी भी एग्जाम का सबसे प्रमुख हिस्सा ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होता है क्योंकि यहाँ ऐसे प्रश्न सामिल किया जाता है जिससे विद्यार्थियों की बेसिक ज्ञान का पता लगाया जा सके. कई माईनों में ऑब्जेक्टिव कठिन भी हो जाते है क्योंकि ये सम्पूर्ण किताब के अलग-अलग भाग से दिए जाते है.

इसलिए, साइंस ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन हल करने के लिए सम्पूर्ण किताब पढ़ने की जरुरत होती है. लेकिन अब ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन चैप्टर के अनुसार पढ़ कर भी बेहतर मार्क्स की कल्पना कर सकते है. यहाँ कुछ ट्रिक्स दिए है जो याद करने में मदद करता है.

  • एक निश्चित समय अवधि बनाए
  • एकांत स्थान की चुनाव करे
  • एक विषय पर 1 घंटा से अधिक समय न दे
  • नास्ता और खाना समय पर ही करे
  • ऑब्जेक्टिव आंसर नही बल्कि क्वेश्चन याद करे
  • प्रश्न को कम से कम दो बार पढ़े
  • आंसर केवल विकल्प के तौर पर देखे
  • पिछले वर्ष पूछे गए प्रश्नों को याद अवश्य करे
  • शिक्षक से सलाह ले

Physics Objective Question (भौतिकी )

भौतिकी, साइंस का सबसे महत्वपूर्ण भाग है और ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन के दृष्टिकोण से सर्वाधिक महत्वपूर्ण है. क्योंकि सबसे अधिक प्रश्न भौतिकी से ही पूछे जाते है. इसके कुछ 5 ऐसे चैप्टर है जिससे 10 वी के एग्जाम में प्रश्न पूछे जाते है. जो एस प्रकार है.

S.N.Physics (भौतिकी)
1.प्रकाश का परावर्तन तथा उपवर्तन ऑब्जेक्टिव
2.मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार प्रश्न
3.विधुत धारा ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन
4.विधुत धारा चुम्बकीय प्रभाव ऑब्जेक्टिव
5.उर्जा के स्रोत

Chemistry Objective Questions (रसायन विज्ञानं)

केमिस्ट्री यानि रसायन विज्ञानं सबसे Interesting चैप्टर है अगर एक बार आपका मन इस विषय में लग जाए, तो इसके ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन बड़ी सरलता से याद कर सकते है. क्योंकि इसमें रासायनिक अभिक्रिया, समीकरण, अम्ल, लवण आदि चैप्टर सामिल होते है जिसे प्रत्येक विद्यार्थी पढ़ना पसंद करते है.

केमिस्ट्री के सभी ऑब्जेक्टिव प्रश्न चैप्टर वाइज यहाँ से पढ़ सकते है.

S.N.Chemistry (रसायन विज्ञानं)
1.रासायनिक अभिक्रिया एवं समीकरण प्रश्न
2.अम्ल, क्षारक एवं लवण ऑब्जेक्टिव
3.धातु एवं अधातु ऑब्जेक्टिव
4.कार्बन एवं उसके यौगिक प्रश्न
5.तत्वों का आवर्त वर्गीकरण प्रश्न
6.प्राकृतिक संसाधनों का पबंधन प्रश्न

Biology Objective Question (जीव विज्ञानं)

क्लास 10th जीव विज्ञानं ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन याद करने का सबसे आसान तरीका है उसके चैप्टर के अनुसार प्रश्नों का आकलन करे ताकि प्रश्न याद हो न की आंसर. ऐसा करने से प्रश्न जल्दी याद होते है जो परीक्षा में अधिक समय तक स्मरण रहता है. यहाँ चैप्टर के अनुसार अलग-अलग ऑब्जेक्टिव दिए गए है जो आपके बौद्धिक क्षमता को बढ़ने में मदद करेगा.

S.N.Biology (जीव विज्ञानं)
1.जैव प्रक्रम क्वेश्चन
2.नियंत्रण एवं समन्वय प्रश्न
3.जीव जनन
4.अनुवांशिकता प्रश्न
5.हमारा पर्यावरण ऑब्जेक्टिव प्रश्न

निष्कर्ष

स्थिति चाहे कैसी भी हो साइंस ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन याद करने की अवधि हमेशा सिमित यानि स्थिर रखे. यह एक प्रक्रिया के माध्यम से पूरा किया जा सकता है जिसकी पूर्ति के लिए यहाँ क्लास 10 साइंस के सभी महत्वपूर्ण ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन की श्रृंखला दिया गया है जिसके मदद से साइंस में बेहतर मार्क्स प्राप्त किया जा सकता है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *