आधार कार्ड से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें: आधार से छात्रवृत्ति चेक करें

Aadhar Card se Scholarship Kaise Check Kare: स्कॉलरशिप योजना प्रत्येक राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा विद्यार्थियों को आर्थिक मदद के लिए चलाया जाता है. यदि आप अपने राज्य एवं योग्यता के अनुसार स्कॉलरशिप के लिए पात्र है. और आवेदन कर चुके है, तो आधार कार्ड से स्कॉलरशिप चेक कर सकते है. आधार कार्ड से Scholarship सम्बंधित कोई भी जानकारी अपने मोबाइल पर सरलता से प्राप्त कर सकते है.

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते समय आधार सम्बंधित जानकारी आवेदन फॉर्म में पूछा जाता है, ताकि बाद में आपके आवेदन को आधार कार्ड से जोड़ा जा सके. ऐसा करना का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि कही से भी केवल अपने आधार कार्ड के मदद से स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है. साथ ही यह भी पता कर सकते है, कि आपके खाते स्कॉलरशिप का पैसा आया है या नही.

यहाँ आधार कार्ड से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें के स्टेप by स्टेप प्रक्रिया उपलब्ध है, जो आपको अपने स्कॉलरशिप सम्बंधित स्टेटस, पैसा आदि चेक करने में मदद करेगा.

Online Aadhar Card se Scholarship Kaise Check Kare

  • आधार कार्ड से स्कॉलरशिप चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर पर जाए.
  • Note: आप अपने राज्य के अनुसार ही स्कॉलरशिप का वेबसाइट ओपन करे. उदाहरण के लिए यहाँ राजस्थान स्कॉलरशिप का ऑफिसियल वेबसाइट ओपन कर रहे है.
  • ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर विभिन्न प्रकार का विकल्प दिखाई देगा. लेकिन होम पेज से केवल चयन करें/ Click Here के लिंक पर क्लिक करे
  • अगले पेज से See All Department के बटन पर क्लिक करे
  • उसके बाद Social Justice and Empowerment Department के विकल्प पर क्लिक करे
  • क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा. जहाँ विभिन्न प्रकार के विकल्प उपलब्ध होंगे. लेकिन इस पेज से Social Justice Scholarship के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करते ही नए पेज से Know About Your Scholarship के विकल्प पर क्लिक करे
  • इसके बाद इस नए पेज पर अपना आधार नंबर दर्ज कर खोजें के बटन पर क्लिक करे
  • खोजें के बटन पर क्लिक करते ही स्कॉलरशिप का स्टेटस ओपन हो जायेगा.
  • इस प्रकार आधार कार्ड स्कॉलरशिप चेक कर सकते हैं.

Note: आधार कार्ड से स्कॉलरशिप कैसे चेक करे से पहले कुछ आवश्यक बातें. आधार कार्ड सबसे महतवपूर्ण दस्तावेज है, इसलिए, इससे मोबाइल नंबर लिंक्ड होना आवश्यक है. मोबाइल पर प्राप्त OTP का उपयोग बेहद सावधानी से करे ताकि कोई भी मिस अंडरस्टैंडिंग न हो.

इसे भी पढ़े,

FAQs: Aadhar Card se Scholarship Kaise Check Kare

Q. आधार कार्ड नंबर से स्कॉलरशिप कैसे चेक करे?

आधार कार्ड नंबर स्कॉलरशिप चेक करने के लिए सबसे पहले उस स्कालरशिप के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए. इसके बाद स्टेटस देखे के विकल्प पर क्लिक करे. इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करे और “देखे” के विकल्प पर क्लिक कर अपना स्कॉलरशिप चेक करे.

Q. आधार कार्ड से स्कॉलरशिप का स्टेटस कैसे चेक करें?

आधार कार्ड नंबर से स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने के लिए करने के लिए सरकारी अधिकारिक वेबसाइट पर जाए. होम पेज से know about your scholarship Status के विकल्प पर क्लिक करे. इसके बाक्स में अपना आधार कार्ड दर्ज कर स्टेटस देखे के विकल्प पर क्लिक करे. इसके बाद स्कॉलरशिप का स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा.

Q. मैं अपनी आधार स्कॉलरशिप कैसे चेक कर सकता हूं?

आधार कार्ड के अलावा बैंक पासबुक से भी स्कॉलरशिप चेक कर सकते है. इसके लिए अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे. और स्कालरशिप स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करे. वहाँ से आधार कार्ड के विकल्प का चयन कर उस बॉक्स में अपना आधार नंबर दर्ज करे. इसके बाद स्टेटस पर क्लिक करे.

Leave a Comment