Home » Loan & Scholarship » डॉ.भीम राव अम्बेडकर स्कॉलरशिप 2022: विशेषताएं, पात्रता, पुरस्कार, आवेदन

डॉ.भीम राव अम्बेडकर स्कॉलरशिप 2022: विशेषताएं, पात्रता, पुरस्कार, आवेदन

Dr Ambedkar Scholarship प्री-मैट्रिक के साथ -साथ पोस्ट मेट्रिक करने के इच्छुक छात्रों के लिए उपलब्ध है. यह छात्रवृति शुरू मे सामाजिक न्याय मन्त्रालय द्वारा शुरू कि गई थी. प्रानाली विशेष रूप से उन छात्रो के लिए डिज़ाइन कि गई है जो भ्रमण, विमुक्त और अर्ध-भ्रमण जनजातियों से सम्बंधित है.

इस प्रनाली के तहत, सरकार DNTs के बीच शिक्षा को प्रोतसहित् करने का प्रयास करती है ताकि उन्हें संस्कृति के अन्य भागो के साथ साथ सम्मान किया जा सके। इस उदेश्य को पूरा करने के लिए डॉ. अम्बेडकर छात्रवृति प्री मैट्रीक डीएनटी शिक्षार्थी के लिए प्रति वर्ष 1,500 रुपया तक और पोस्ट मेट्रिक डीएनटी शिक्षार्थी के लिए 1,200 रुपया तक कि छात्रवृति राशि प्रदान करती है.

यहाँ अम्बेडकर स्कॉलरशिप से सम्बंधित पात्रता कि परिस्थितियो, शैक्षिक मानदंड और छात्रवृत्ति अवसर के अन्य सभी विवरण शामिल है. छात्रवृति कि मुख्य विशेषताए दिखाने वाली तालिका नीचे दी गई है, जिसमे आवेदन करने की भी प्रक्रिया शामिल है.

Dr Ambedkar Scholarship

डीएनटी के लिए डॉ अम्बेडकर छात्रवृत्ति, भारतीय संविधान के पिता माने जाने वाले के नाम पर, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की एक केंद्र प्रायोजित छात्रवृत्ति योजना है. हालांकि, यह योजना राज्य सरकारों/संघ प्रशासनों/विश्वविद्यालयों/कॉलेजों द्वारा राज्य छात्रवृत्ति जैसे चंडीगढ़/हरियाणा/त्रिपुरा/पंजाब के डॉ अम्बेडकर छात्रवृत्ति के रूप में कार्यान्वित की जाती है.

इस छात्रवृत्ति योजना के तहत केंद्र और राज्य के बीच छात्रवृत्ति राशि के लिए धन का अनुपात 75:25 रहा है. यह गैर-अधिसूचित, खानाबदोश और अर्ध-भ्रमण जनजातियों (डीएनटी) को पूरा करता है जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल नहीं हैं. डॉ अंबेडकर छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य डीएनटी से संबंधित बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक रूप से सशक्त बन सकें.

डॉ.भीम राव अम्बेडकर स्कॉलरशिप के सम्बन्ध में यहाँ आने वाली सभी छात्रवृत्तियों के संक्षिप्त विवरण दिया गया है जो लाभ लेने का सही मार्ग प्रदर्शित करता है.

अवश्य पढ़े, शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप

Dr Ambedkar Scholarship Highlights

Scholarship NameProviderApplication Period
Dr Ambedkar Scholarship, PunjabGovernment of PunjabNovember to December
Dr Ambedkar Scholarship of HaryanaGovernment of HaryanaSeptember to October
Dr Ambedkar Scholarship, ChandigarhChandigarh AdministrationOctober to January
Dr Ambedkar Scholarship, TripuraGovernment of TripuraDecember to February

Dr Ambedkar Scholarship, Punjab

पंजाब राज्य सरकार के तहत ,अनुसुचित् जाती कल्याण विभाग (एससी) और पिछडा वर्ग (बीसी) ने डॉ. अबेमेडकर छात्रवृति पोर्टल पंजाब सरकार पर कई योजनाएँ शुरू की है.

एससी और ओबीसी श्रेणियों से सम्बंधित पंजाब मूल निवाशी डॉ आवेड्कर छात्रवृति योजना के लिए आवेदन कर सकते है. राज्य सरकार का उदेश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर पृष्ठभूमि के योग्य को उच्च अध्य्यन के लिए वितत सहायता प्रादान करना है. फादर अमवेडकर छात्रवृति योजनाओ के आलवा, कई अन्य पंजाब छात्रवृतितियां विभिन्न वर्गों और आरक्षित श्रेणियों के छात्रो के लिए उप्लब्ध है.

यह पोर्टल पंजाब सरकार द्वारा प्रबंधित किया जाता है और छात्रों को छात्रवृत्ति आवेदन समाधान प्रदान करता है. इस पोर्टल पर सूचीबद्ध छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को पंजाब राज्य का मूल निवासी होना चाहिए और एससी और ओबीसी की श्रेणियों से संबंधित होना चाहिए.

Dr Ambedkar Scholarship of Haryana

डॉ अम्बेडकर संशोधित मेधावी छत्तर योजना योजना के रूप में नामित, यह छात्रवृत्ति हरियाणा सरकार द्वारा उन छात्रों के लाभ के लिए चलाई जाती है जो पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति, भ्रमण, डीएनटी, अर्ध-भ्रमण, विमुक्ति जाति और टपरीवास जाति से संबंधित हैं. डॉ अम्बेडकर छात्रवृत्ति के तहत, चयनित उम्मीदवार 8,000 रुपये से 12,000 रुपये प्रति वर्ष की छात्रवृत्ति राशि प्राप्त करने के पात्र हो जाते हैं. \

पात्रता मानदंड के अनुसार, उम्मीदवार की वार्षिक पारिवारिक आय INR 4 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए. साथ ही, उनके पास हरियाणा का अधिवास होना चाहिए और कक्षा 11 से स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई होनी चाहिए. इससे अधिक जानकारी के लिए हिरयाणा सरकार के अधिकारिक वेबसाइट पर अवश्य भ्रमण करे

इसे भी पढ़े, इंस्पायर स्कॉलरशिप

Dr Ambedkar Scholarship, Chandigarh

यह छात्रवृत्ति चंडीगढ़ प्रशासन के शिक्षा विभाग द्वारा कार्यान्वित एवं निर्धारित की जाती है. इस योजना के तहत, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) से संबंधित छात्रों को माध्यमिक स्तर की शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता जैसे रखरखाव शुल्क, शिक्षण शुल्क, अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क और अन्य विविध शुल्क आदि प्रदान की जाती है.

चंडीगढ़ की डॉ अम्बेडकर छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, उम्मीदवारों को चंडीगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए और उनकी वार्षिक पारिवारिक आय INR 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए. साथ ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रों का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में अध्ययनरत होना अनिवार्य है. क्योंकि, शिक्षा के बिना छात्रवृति नही होती है.

Dr Ambedkar Scholarship, Tripura

त्रिपुरा सरकार के तहत उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा संचालित, यह छात्रवृत्ति सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए है जो आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) से संबंधित हैं. डॉ अंबेडकर छात्रवृत्ति योजना के तहत, छात्रों को रखरखाव भत्ता, अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क और अन्य विविध शुल्क के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान किया जाता है.

छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, उम्मीदवारों को त्रिपुरा राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है और उनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. साथ ही, आवेदकों को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिक के बाद के स्तर पर शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए.

अवश्य पढ़े, अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप

डॉ अम्बेडकर स्कॉलरशिप का लाभ एवं विशेषताएं

  • आवेदन करने के लिए डॉ अंबेडकर पंजाब छात्रवृत्ति पोर्टल का उपयोग करते हैं. छात्रवृत्ति नवीनीकरण भी पोर्टल के माध्यम से करने की आवश्यकता है, बशर्ते आवेदक नवीनीकरण के लिए सभी शर्तों को पूरा करता हो.
  • आवेदक डॉ अम्बेडकर छात्रवृत्ति पोर्टल पर अपने आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं।

Awards:

  • डॉ.बी. आर्. एससी /एसटी ओबीसी /अल्पसंख्यक छात्रो को अमवेडकर राज्य पुरस्कार ,मान्यता प्राप्त काॅलेज /संस्थानओ से स्नातक स्तर पर प्रत्येक शिष्य मे चयनित टोपर को 8,000 रुपया का पुरस्कार मिलेगा.

 Beneficial Benefits:

  • इस योजना के तहत अनुसुचित जाति के छात्रो कि मुफ्त शिक्षा मिलेगी
  • डॉ अम्बेडकर स्कॉलरशिप हर साल 3 लाख से अधिक गरीब अनुसुचित जाति के छात्रो को लाभांवित करेगी ,इन छात्रो के द्वारा सरकारी/निजी शिक्षण संस्थानो को कोई अग्रिम भुकतान शामिल नहीं होगी.
  • संस्थान राज्य सरकार से सीधी सबसीडी के खिलाफ योजना के तहत अनुसुचित जाती के छात्रो को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेंगे.

डॉ अम्बेडकर स्कॉलरशिप के लिए पात्रता एवं दस्तावेज

डॉ.बी.एम.अम्बेडकर छात्रवृति के आवेदन प्रक्रिया के दौरान पात्रता एवं कुछ आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना आवश्यक होता है. यहाँ उन सभी दस्तावेजों को अंकित किया गया है जिसकी आवश्यकता आवेदन करने की दौरान हो सकती है.

  • भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है.
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • 10वी कि मार्कशीट
  • कवालिफाइग मार्कशीट
  • बैंक पासबुक
  • आधारकार्ड
  • पता प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • C A P प्रवेश आवंटन पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पचिकरण शुल्क रसीद
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्केन किये गए हस्ताक्षर
  • स्व्घोस्ना प्रमाण पत्र

डॉ अम्बेडकर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले राज्य सम्बंधित स्कॉलरशिप के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ.
  • योजना सम्बंधित आवेदन फॉर्म डाउनलोड करे.
  • फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकरी दर्ज करे.
  • पुनः उस फॉर्म में अपने आवश्यक दस्तावेज संलग्न करे.
  • फॉर्म भरने के बाद सम्बंधित विभाग में जमा करे.
  • आपके द्वारा दी गई जानकारी एवं दस्तावेजों का सत्यापन के बाद आपको स्कॉलरशिप प्रदान किया जाएगा.

Leave a Comment