यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट 2023: प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप लास्ट डेट

आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म भरने या ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए थिति निर्धारित की गए. जो भी छात्र एवं छात्राएँ इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, वे, निर्धारित थिति के अन्दर अपना आवेदन जमा कर सकते है.

सरकार द्वारा यूपी के सभी विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के लिए आर्थिक एवं वित्तीय रूप से स्कालरशिप के माध्यम से मदद किया जा रहा है. ताकि राज्य के बच्चे अपने शिक्षा को बेहतर और उर्जावान बना सके. इसलिए, जो भी विद्यार्थी यूपी स्कॉलरशिप 2023 के लिए ऑनलाइन स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन करना चाहते हैं. उन्हें यह जानना आवश्यक है की उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू हो रहे हैं. 

इसके सम्बन्ध में यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट 2023 कब है की पूरी जानकारी यहाँ उपलब्ध है. जिसमे यूपी पोस्ट मैट्रिक ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, स्कॉलरशिप आदि की आवेदन तिथि भी उपलब्ध है.

यूपी स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन कब से शुरू हो रही है और अंतिम थिति कब है कि विस्तृत जानकारी निचे टेबल के माध्यम से दर्शया गया है. उम्मीद है कि पोस्ट आपको अपने जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा.

यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट 2023 | UP Scholarship Last Date

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए जो विद्यार्थी प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, ग्रेजुएशन स्कॉलरशिप, पोस्ट ग्रेजुएशन स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है. उन्हें सूचित किया जाता है कि जुलाई 2023 में यूपी स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा सकते हैं.

विभाग द्वारा अधिकारिक Notification प्राप्त होते ही, यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट के लिए यूपी स्कॉलरशिप की ऑफिशल पोर्टल पर जानकारी प्रदान किया जाएगा. इसके अलावा, यदि पहली बार यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो UP Scholarship के official portal से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा.

प्राथमिक शिक्षा, उच्च प्राथमिक शिक्षा, प्री मैट्रिक स्कालरशिप, पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, आईटीआई, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग, व्यवसायिक कोर्स के लिए अंतिम थिति निचे दिए टेबल के अनुसार है. इस थिति को पूर्णतः सत्यापित करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अवश्य जाए.

कक्षा 09-10 यूपी स्कॉलरशिपआवश्यक डेट
आरम्भ तिथि 23 अगस्त
अंतिम तिथी 07 नवंबर
हार्ड कॉपी जमा करने की तारीख 14 अक्टूबर
सुधार तिथि नवंबर
स्कॉलरशिप राशि को भेजने की तिथि  दिसंबर

यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट विवरण

यूपी प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप (कक्षा 9वीं और कक्षा 10वीं) के लिए आवेदनजुलाई से अक्टूबर
यूपी पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा 11वीं और 12वीं) के लिए आवेदनजुलाई से अक्टूबर
यूपी प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिपनवंबर में सुधार के लिए
यूपी पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्तिनवंबर में सुधार के लिए

Note: यूपी स्कालरशिप के अंतर्गत उपरोक्त तारीख निर्धारित किए गए है. अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर अवश्य जाए.

इसे भी पढ़े,

यूपी स्कॉलरशिप पोर्टल

सरकार द्वारा यूपी स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने हेतु प्रारंभिक एवं अंतिम थिति प्रदान किया गया है. अर्थात, यूपी स्कॉलरशिप के सम्बन्ध में किसी भी जानकारी के लिए अधिकारिक पोर्टल पर जाना अनिवार्य है. क्योंकि, सभी आवश्यक जानकारी स्कॉलरशिप पोर्टल पर प्राप्त होगा.

यदि आप भी यूपी स्कॉलरशिप के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, तो निर्धारित अंतिम तिथि के पहले अपना आवेदन सुनिश्चित करा ले. अन्यथा बाद आपके आवेदन को स्वीकार नही किया जाएगा. इसलिए, ऊपर यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट के सभी तथ्यों को विधिवत वर्णन किया गया है.

FAQs

Q. यूपी स्कॉलरशिप की लास्ट डेट क्या है?

यूपी सरकार द्वारा निर्देशित notification के अनुसार UP Scholarship की लास्ट डेट अभी क्लियर नही हुआ है. लास्ट डेट क्लियर होते ही, अधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी प्रदान कर दिया जाएगा.

Q. यूपी स्कॉलरशिप की करेक्शन डेट क्या है?

अधिकारिक सुचना के अनुसार यूपी स्कॉलरशिप की करेक्शन डेट नवम्बर और दिसंबर मिहिना के बिच पड़ता है. हालाँकि, इसकी भी सुचना ऑफिसियल पोर्टल के माध्यम से प्रदान किया जाएगा. लेकिन सुचना के अनुसार अपना करेक्शन नवम्बर या दिसम्बर में कर सकते है.

Note: किसी अन्य जानकारी के लिए http://scholarship.up.gov.in/ पर अवश्य जाए. क्योंकि, यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट की सत्यता की जाँच अधिकारिक वेबसाइट से ही का जा सकती है.

Leave a Comment