B.Ed की फीस कितनी है: प्राइवेट एवं सरकारी कॉलेज में

ऐसा माना जाता है कि उच्च शिक्षा पूरा करने के लिए आर्थिक स्थिति सही होना प्रत्येक विद्यार्थी के लिए आवश्यक है. लेकिन ऐसे कई सरकारी एवं प्राइवेट कॉलेज है जो B.Ed पूरा करने हेतु बेहद कम फीस चार्ज करते है. इसके अलावा यदि एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर B.Ed करना चाहते है, तो सरकारी कॉलेज से बीएड कोर्स को महज कुछ ही फीस में पूरा कर सकते है.

हालाँकि, सरकारी एवं प्राइवेट कॉलेज में B.Ed की फीस भिन्न भिन्न होता है. यदि डायरेक्ट एडमिशन के साथ B.Ed करना चाहते है, तो प्राइवेट कॉलेज एडमिशन मिल सकता है, लेकिन बीएड की फीस अधिक लगेगा. वही सरकारी कॉलेज से बीएड करने के लिए एंट्रेंस एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना पड़ेगा.

यहाँ B.Ed की फीस कितनी है के सन्दर्भ में प्राइवेट एवं सरकारी कॉलेज की तुलना निचे दर्शाया गया है. जिसमे विभिन्न सरकारी व प्राइवेट कॉलेज बीएड के फीस के साथ उपलब्ध है. आप अपने सुविधा के अनुसार अपने कॉलेज और एवं फीस की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

सामान्य कॉलेज में बीएड की फीस कितनी है?

आमतौर पर बीएड की फीस 40,000 से 2 लाख रूपये के बिच होता है. कई कॉलेज एवं सस्थान इस कोर्स को सेमेस्टर में विभाजित कर उसी के अनुसार फीस तय करते है. इसलिए, राज्य के अनुसार इसकी फीस भिन्न हो सकता है. लेकिन सूत्रों के अनुसार सरकारी कॉलेज में B.Ed की फीस 20 हजार से 1.5 लाख रूपये के बिच होता है. वही प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स की फीस 50 हजार से 2 लाख रूपये की बिच होता है.

नीच कुछ कॉलेज का लिस्ट उपलब्ध है जो अपने सुविधा एवं शिक्षा मॉडल के अनुसार कोर्स की फीस निर्धारित करते है. इसमें कुछ प्राइवेट एवं सरकारी कॉलेज भी शामिल है.

सरकारी कॉलेज में B.ed की फीस कितनी है?

गवर्नमेंट कॉलेज में बीएड का फीस राज्य के अनुसार बदलता रहता है. कई राज्यों में फीस कम और कई राज्यों में अधिक भी होता है. इसलिए, महत्वपूर्ण सरकारी बीएड कॉलेज की लिस्ट फीस के साथ निचे उपलब्ध कराया गया है.

कॉलेज का नामफीस
बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU)3,806 रूपये प्रति वर्ष
SRM University Chennai – SRM Institute of Science and Technology1,00,000 रूपये
दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU)10,000 रूपये
Jadavpur University, Kolkata85,000 रूपये
जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (JMI)7,000 रूपये प्रति वर्ष
यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ (LU)51,250 रूपये
LPU Jalandhar – Lovely Professional University50,000 रूपये
छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर50,000 रूपये प्रति वर्ष
एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ (UP)50,000 रूपये प्रति वर्ष
BHU Varanasi – Banaras Hindu University65,000 रूपये
Lady Irwin College, न्यू दिल्ली60,000 रूपये

Note: उपरोक्त बीएड के फीस में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है. क्योंकि, कॉलेज अपने फीस समय के साथ बदलाव करती रहती है. अतः exact बीएड की फीस पता करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर अवश्य जाए.

प्राइवेट कॉलेज में B.ed की फीस कितनी है?

गैर सरकारी यानि प्राइवेट कॉलेज में बीएड की फीस आपके रिजल्ट, कॉलेज की फैसिलिटी, इंटरस एग्जाम आदि पर निर्भर करता है. यदि आपका मार्श अच्छा है, तो फीस कम हो सकता है.

आमतौर पर सरकारी कॉलेज से अधिक बीएड की फीस प्राइवेट कॉलेज में होता है. सामान्य स्थिति में बीएड की फीस प्राइवेट कॉलेज में 3 लाख रूपये तक भी होता है. अर्थात, यह पूरी तरह कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है. निचे कुछ प्राइवेट कॉलेज का लिस्ट फीस के साथ निचे उपलब्ध है.

कॉलेज का नामबीएड की फीस
जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी (JNU)60,000 रूपये
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब1,00,000 रूपये
कमला नेहरू महाविद्यालय, मध्य प्रदेश80,000 रूपये
श्री रविशंकर टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मध्य प्रदेश60,000 रूपये
दयानंद दीनानाथ कॉलेज, कानपुर1,00,000 रूपये
मानसरोवर कॉलेज ऑफ एजुकेशन70,000 रूपये
इंटीग्रल यूनिवर्सिटी, लखनऊ1,20,000 रूपये
एस आर एम यूनिवर्सिटी1,30,000 रूपये
शारदा यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा1,51,000 रूपये
मानव रचना यूनिवर्सिटी2,32,000 रूपये
चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज50,000
आर्यावर्त इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, लखनऊ10,000 रूपये प्रति वर्ष

Note: कई प्राइवेट कॉलेज बीएड स्कॉलरशिप भी प्रदान करती है. जो योग्यता योग्यता एवं प्रतियोगिता एग्जाम पर आधारित होता है. यदि एंट्रेंस एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करते है, तो बीएड की फीस में भी छुट प्रदान किया जाता है. इसलिए, अपने कॉलेज का सिलेक्शन इन सभी सुविधाओं को देखकर करे.

पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. B Ed करने के लिए कितने पैसे चाहिए?

सरकारी कॉलेज से बीएड करने के लिए 10 से 15 हजार और प्राइवेट कॉलेज से बीएड करने 25 हजार से 1 लाख रूपये चाहिए. अगर एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते है, तो 5 से 15 हजार के बिच में भी बीएड पूरा कर सकते है.

Q. बी एड करने में कितना पैसा लगेगा?

आमतौर पर बीएड करने में 20 से 50 हजार रूपये तक लगता है. लेकिन यदि सरकारी कॉलेज से करते है, बीएड करने में 10 से 15 हजार रूपये लगेगा.

Leave a Comment