एजुकेशन लोन माफ़ करने का तरीका: एजुकेशन लोन माफ हो सकता है

यदि कोई विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन लिए है, और लोन चुकाने में असमर्थ है, तो बैंक या संस्था द्वारा EMI में कुछ समय के लिए छुट प्राप्त किया जा सकता है. इसके अलावे, यदि आपका स्तिथि एवं समय और कठिन है, तो आपके पास कुछ भी विकल्प उपलब्ध है, जिसके माध्यम से एजुकेशन लोन माफ करा सकते है.

कई बार देखा गया है कि कुछ लोगों के साथ दुर्भाग्यवश ऐसी परिस्तिथि पैदा हो जाती है कि एजुकेशन लोन वापस चुका ही नही सकते है. ऐसे स्थिति में एजुकेशन लोन माफ करने, रद्द करने आदि की प्रावधान निहित है. एजुकेशन लोन माफ करने के कुछ विशेष तरीके है, जिनके मदद से एजुकेशन लोन स्थगित या माफ हो सकता है.

यहाँ कुछ स्टेप्स के बारे में चर्चा करेंगे जो एजुकेशन लोन माफ या रद्द कराने में मदद कर सकता है. इसके कुछ विशेष डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है. इसलिए, प्रत्येक स्टेप्स को ध्यान से देखे.

एजुकेशन लोन माफ कराने के तरीके

भारत के किसी भी बैंक या संस्था से स्टूडेंट लोन या एजुकेशन लोन प्राप्त किए है, उसे चुकाने में असमर्थ है, तो निम्न प्रक्रिया के माध्यम से एजुकेशन लोन माफ कराने में रहत प्राप्त कर सकते है.

  • Loan forbearance or deferment programs (भुगतान को विलंब या स्थगित कार्यक्रम)
  • Cancellation of Student Loans (ऋण को रद्द करना और सभी भुगतानों को समाप्त करना)

लोन लेने वाले व्यक्ति या स्टूडेंट की मानसिक स्थिति या व्यक्तिगत ठीक न होने पर उपरोक्त विकल्प का उपयोग किया जा सकता है.

एजुकेशन लोन माफ कैसे कराए?

कुछ विशेष स्थिति में एजुकेशन लोन माफ करने की अनुमति प्राप्त होता है. ज्यादतर मामलों में लोन को स्थगित किया जाता है. जैसे ही आप अपने सामान्य स्थिति में आते है, उस समय बैंक को लोन चुकाना पड़ता है.

यदि आप बेरोजगार, नौकरी ढूढ़ रहे है, तो इस स्थिति में अपने ऋण पर भुगतानों को स्थगित करने में सक्षम हो सकते है. लेकिन लोन माफ नही हो सकता है. ब्याज दर को स्थगित कराने के लिए भी बैंक में आवेदन देना पड़ेगा.

लेकिन यदि एजुकेशन लोन प्राप्त करने वाले व्यक्ति विशेष के मृत्यु या व्यक्तिगत स्वस्थ ठीक न होने के स्थिति में एजुकेशन लोन माफ किया जा सकता है. इसके लिए अपने बैंक अधिकारी के पास जाए और लोन माफ कराने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करे.

उस फॉर्म में दी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करे और अधिकारी के पास जमा करे. यदि आपकी जानकारी उचित प्राप्त होती है, तो एजुकेशन लोन माफ किया जा सकत है.

एजुकेशन लोन माफ होने की शर्तें

कुछ अन्य विशेष अवस्था है, जिसमे एजुकेशन लोन माफ हो सकता है:

कर्जदार की मौत होने पर:

यदि ऋण लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो सबसे अधिक संभावना है कि मृतक पर बकाया किसी भी एजुकेशन लोन को माफ किया जा सकता है.

लोने के बाद विद्यार्थी विकलांगता से पीड़ित हो:

यदि उम्मीदार को व्यक्तिगत चोट लगी हो, और वे अनिश्चित काल के लिए काम नही कर सकते हो, तो उम्मीदवार एजुकेशन लोन माफ कराने के योग्य हो सकते है. हालाँकि, इस स्थिति को प्रूव करने के लिए डॉक्टर से वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता हो सकती है.

आर्थिक स्थिति अत्यधिक ख़राब होना:

यदि आपकी आर्थिक स्थिति आवश्यकता से अधिक ख़राब है, तो बैंक में एजुकेशन लोन माफ कराने के लिए आवेदन कर सकते है. यदि आपकी स्थिति गरीबी रेखा से निचे साबित होती है, तो शायद एजुकेशन लोन माफ हो सकता है.

महत्वपूर्ण प्रश्न: FAQs

Q. एजुकेशन लोन माफ कैसे होगा?

यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नही हो या चोट लगने के कारण व्यक्तिगत रूप विकलांगता से पीड़ित से है, तो इस स्थिति में एजुकेशन लोन माफ हो सकत है. इसके लिए, बैंक में जाकर आवेदन करना पड़ेगा. यदि बैंक आपको पात्र मानेगी तो एजुकेशन लोन माफ हो जाएगा.

Q. क्या एजुकेशन लोन कैंसिल करना संभव है?

हां, एजुकेशन लोन कैंसिल करना बिल्कुल संभव है. लेकिन यदि शिक्षा ऋण रद्द करने की नियमों और शर्तों को satisfy करते है, तो बैंक में आवेदन फॉर्म डाले और एजुकेशन लोन माफ कराए.

Leave a Comment