Home » Loan & Scholarship » शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप 2022: योग्यता, एग्जाम, आवेदन एवं लाभ

शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप 2022: योग्यता, एग्जाम, आवेदन एवं लाभ

मोदी फाउंडेशन द्वारा कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों के लिए Siksha Abhiyan Scholarship पेश किया गया है. इसके अंतर्गत छात्रों के शिक्षा के सपने को पूरा करने और उनके माता-पिता का समर्थन करने के लिए छात्रवृत्ति शुरू की गई है. मोदी फाउंडेशन का मूल दर्शन यह है कि ‘कोई भी युवा शिक्षा से वंचित और पीछे नहीं रहना चाहिए‘.

स्कॉलरशिप विद्यार्थियों के लिए एक ऐसा मंच है जहाँ उन्हें उनके द्वारा किए गए कड़ी मेहनत और क्षमताओं के लिए सम्मानित किया जाता है, जो उन्हें उच्च शिक्षा और कड़ी मेहनत करने के लिए हमेशा प्रेरित करता रहता है. सरकार शिक्षा के अस्तित्व को और बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के स्कॉलरशिप योजनाएँ संचालित कर रहा है. उसमे से एक Siksha Abhiyan Scholarship है.

शिक्षा का समर्थन करने के लिए शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप जैसे योजनाएँ संचालित की जाती है. इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होता है इसके बाद एग्जाम में टॉप 5 कैंडिडेट्स को यह छात्रवृति प्रदान की जाती है. यहाँ Siksha Abhiyan Scholarship से सम्बंधित पात्रता, दस्तावेज, एग्जाम, एग्जाम पैटर्न, आवेदन प्रक्रिया आदि पर चर्चा करेंगे जो आवश्यक है.

Siksha Abhiyan Scholarship 2022

शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति कार्यक्रम 8वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को परीक्षा परिणाम के आधार पर योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति प्रदान करता है. यह कार्यक्रम छात्रों को 100% छात्रवृत्ति परीक्षा परिणाम स्वरुप प्रदान करता है और छात्र एवं छात्राओं विजेता की स्कूली शिक्षा की जरूरतों का ध्यान रखने का वादा भी करता है.

“No Youth should be deprived and left behind from education”.
कोई भी युवा शिक्षा से वंचित व पीछे नहीं रहना चाहिए.

यही वह कीमती आदर्श वाक्य है जिस पर मोदी फाउंडेशन विश्वास करता है. यह फाउंडेशन देश भर के छात्रों को कमाने के साथ-साथ स्कूली छात्रों के सपनों का समर्थन करने के लिए आमंत्रित करता है. इस छात्रवृति के अंतर्गत परीक्षा परिणामों के रैंक के अनुसार अलग-अलग राशी वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जाता है.

Siksha Abhiyan Scholarship के सन्दर्भ में और भी तथ्य है जिसे बारीकी से समझना आवश्यक है. जैसे परीक्षा पैटर्न, सहायता राशी आदि का अध्ययन निचे करे.

अवश्य पढ़े, अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप

Siksha Abhiyan Scholarship Highlights

विभाग का नाममोदी फाउंडेशन
योजनाSiksha Abhiyan Scholarship
महत्वपूर्ण थितिआवेदन थिति: Available Soon
Last date to apply: N/A
Admit Card: Available soon.
Exam date: Available soon
परीक्षा मोडWritten exam
अधिकतम सहायता राशी50,000 हजार

शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप का उद्देश्य

छात्रवृत्ति का उद्देश्य छात्रों को सशक्त बनाना और उन्हें बुनियादी सीखने के कौशल, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल में मदद करना है. शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति छात्रवृत्ति धारकों के माता-पिता को भी सहायता प्रदान करती है.

मोदी फाउंडेशन आठवीं, नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के योग्य छात्रों को शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति प्रदान करता है. यह कुछ योग्य छात्रों के लिए एक व्यापक छात्रवृत्ति है.

  • मोदी फाउंडेशन का संबंधित विभाग ऐसे सभी योग्य छात्रों को सुनहरा अवसर प्रदान करने का प्रभारी है.
  • यह शिक्षा अभियान उन उम्मीदवारों को शिक्षा प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था जो विभिन्न कारणों से अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं. इस अभियान का एकमात्र कारण यह है कि कोई भी छात्र ऐसा नहीं बचा है जो शिक्षा का लाभ न उठा सके. वे शिक्षा अभियान के माध्यम से इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए देश भर से उम्मीदवारों को आमंत्रित करते हैं.
  • इस प्रकार, कक्षा 8 से 12 तक के छात्र शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति कार्यक्रम के तहत अपने परीक्षा परिणामों के आधार पर योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • कार्यक्रम छात्रों को पूर्ण छात्रवृत्ति प्रदान करता है और छात्र के सभी शैक्षिक खर्चों को कवर करने का वादा करता है। प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति 5% से लेकर शैक्षिक शुल्क की 100% छूट तक होती है। यह छात्रवृत्ति सीमा छात्र की प्रतिभा और योग्यता से निर्धारित होती है.

इसे भी पढ़े, Education Loan कैसे प्राप्त करे

शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप का लाभ

छात्रवृत्ति उच्च शिक्षा प्राप्त करने में छात्रों की बहुत सहायता कर सकती है, विशेष रूप से आज के समाज में जहां सफलता के लिए स्कूली शिक्षा की आवश्यकता होती है वही हजारों छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं, और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता से छात्र और उसके माता-पिता को एक महत्वपूर्ण लाभ मिलता है. हालांकि, किसी के स्कूल के खर्च का भुगतान करने में सरकार द्वारा सहायता प्राप्त करना ही एकमात्र लाभ नहीं है

  • छात्रवृत्ति स्कूलों के लिए मुफ्त पैसा प्रदान करती है, यही वजह है कि छात्र उनके लिए आवेदन करते हैं. कॉलेज ट्यूशन और अन्य शैक्षणिक शुल्क की बढ़ती लागत के साथ, सरकार से मुफ्त वित्तीय सहायता होने का मतलब है कि खर्चों की पूरी लागत को कवर करने का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा.
  • छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना प्रेरणा और पहल को प्रदर्शित करता है, और कॉलेज उन छात्रों को महत्व देते हैं जो सफल होने के लिए प्रेरित होते हैं. यहां तक ​​कि अगर कोई छात्र वित्तीय सहायता प्राप्त करने में असमर्थ है, तो कॉलेज छात्र को कुछ अतिरिक्त प्रयास करने के लिए तैयार होने के लिए मान्यता देंगे.
  • एक छात्रवृत्ति एक छात्र को उसके साथियों से अलग करती है, और उन्हें सम्मान के लिए चुने जाने के लिए पहचाना जाता है.
  • यह उन छात्रों के लिए विशेष रूप से सच है जिन्होंने योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति प्राप्त की है, यह दर्शाता है कि उनके पास अपने साथियों से बेहतर क्षमता और प्रतिभा है.
  • छात्रवृत्ति का उद्देश्य छात्रों को बुनियादी शिक्षण कौशल, शैक्षिक अवसर और स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है. शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति, छात्रवृत्ति धारकों के माता-पिता की भी मदद करती है.

शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति पुरस्कार

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति पुरस्कार राशि का निर्धारण कई नियमों पर आधारित है. प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति शिक्षा शुल्क में 5% से लेकर 100% तक की छूट शामिल है. छात्रवृत्ति की यह सीमा छात्र की प्रतिभा और योग्यता से निर्धारित होती है. छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, चयनित उम्मीदवार को प्रमाण के अनुसार निम्न राशी प्रदान किया जाता है.

Rankछात्रों के लिए पुरस्कारों की संख्याCash Prize
1st25INR 50,000
2nd50INR 40,000
3rd75INR 30,000
4th100INR 15,000
5th250INR 8,000

अवश्य पढ़े, इंस्पायर स्कॉलरशिप

शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप के लिए पात्रता

यह छात्रवृत्ति केवल स्कूल ट्यूशन की लागत के लिए है. छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए, चुने हुए उम्मीदवार को प्रमाण के रूप में सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे. शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति में निम्नलिखित पात्रता आवश्यकताएं हैं. निम्नलिखित प्रमुख बिंदुओं पर जाएं और सुनिश्चित करें कि आप इस छात्रवृत्ति के लिए पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं.

  • परीक्षा में बैठने वाला छात्र भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • छात्र हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश या पश्चिमी उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए.
  • यह केवल 8 वीं कक्षा से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए उपलब्ध है.
  • छात्रों के लिए शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति परीक्षा देना आवश्यक है.

शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप के लिए आवश्यक दस्तावेज

सरकार द्वारा आरंभ शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत परीक्षा में बैठने से पहले फाउंडेशन कई प्रकार की दस्तावेज की मांग करती है, जिसे पूरा करना अनिवार्य है. निचे सभी आवश्यक दस्तावेजों का list दिया गया है.

  • प्रवेश पत्र या स्वीकृति पत्र
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण
  • पैन कार्ड, छात्र का आधार कार्ड, और माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • माता-पिता/अभिभावक का आय प्रमाण या प्रमाण पत्र
  • अध्ययन विवरण की लागत
  • छात्र के माता-पिता या अभिभावक की देनदारियों और संपत्ति की एक विवरण प्रति
  • सह-उधारकर्ता के पिछले 2 वर्षों का आईटी आकलन या आईटी रिटर्न
  • पूरी तरह से भरा हुआ और हस्ताक्षरित ऋण आवेदन पत्र

शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप का परीक्षा पैटर्न

इस छात्रवृति के लिए आवेदन करने वाले छात्रो के लिए यह परीक्षा देना आनिवार्य है. इसके अंतर्गत आयोजित की जाने वाली परीक्षा में कुल 90 प्रश्न होते है. परीक्षा में विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, करंट अफेयर, मानसिक क्षमता, हिंदी और अंग्रेजी जैसे विषय शामिल है. परीक्षा का कुल समय 2 घंटों का है और गलत उतरो के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है.

Total Questions90
Duration of the Exam2 Hours
Subjects CoveredBiology,
Mathematics,
English,
Mental Ability,
Chemistry,
Current Affairs,
Science
Hindi
Total Marks360
कोई नेगेटिव मार्किंग नही
  • परिक्षण का परीक्षा शुल्क 400 रूपये है. परीक्षा अप्रैल मे आयोजित की जाती है. अंत मे परीक्षा कि तारीख से 45 से 50 दिनों के बाद परिणाम घोषित किये जाएगे.
  • परीक्षा मे प्राप्त रैंक के आधार पर छात्रवृति राशि प्रदान की जाती है.
  • सबसे पहले शिक्षा अभियान छात्रवृति परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा, और मेरिट सुचि वेवसाईट पर प्रदर्शित किया जाएगा. टेस्ट मे प्राप्तांक के आधार पर उमीदवारों को शार्टलिस्ट किया जाता है.

अवश्य पढ़े, स्टूडेंट लोन कैसे ले

शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप में रजिस्ट्रेशन किस एकरे

  • सबसे पहले शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप में रजिस्ट्रेशन किस एकरे आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज से मेन्यू बार के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
  • वेबसाइट पर उल्लिखित पात्रता मानदंड को क्रॉसचेक करें
  • जब विवरण की जाँच कर ले, तो सभी विवरणों के साथ आवेदन पत्र को सही ढंग से भरें
  • फॉर्म में सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें
  • अपना फॉर्म जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • फॉर्म की फीस ऑनलाइन भुगतान करके प्रक्रिया को पूरा करें
  • भविष्य के संदर्भ के लिए receipt का एक प्रिंट आउट लें
  • इस प्रकार आप शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप में सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते है

शिक्षा अभियान स्कॉलरशिप संपर्क विवरण

इस योजना से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी ऊपर उपलब्ध कराया गया है. यदि अभी भी किसी प्रकार के समस्या का सामना कर रहे है, तो निचे दिए गए एड्रेस पर संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते है.

  • Modi Foundation
  • 56/2, Jhanda Bazar, Saharanpur Chowk,
  • Dehradun – 248001, Uttarakhand
  • Phone: +91-7060020168, 7088812779

Siksha Abhiyan Scholarship – FAQs

Q. क्या हमें शिक्षा अभियान छात्रवृति आवेदन पत्र के लिए कोई आवेदन शुल्क देना होगा?

उत्तर:- हाँ, उम्मीद्वार को 400 रुपया शिक्षा अभियान छात्रवृति के लिए आवेदन शुल्क के रूप मे भुगतान करना होगा.

Q. शिक्षा अभियान छात्रवृति के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

उत्तर:- आवेदक को शिक्षा अभियान छात्रवृति का लाभ उठाने के लिए लिखित परीक्षा देनी होगी।

Q. क्या शिक्षा अभियान छात्रवृति परीक्षा के लिए कोई नकारात्मक अंकन है?

उत्तर:- नहीं

Q. शिक्षा अभियान छात्रवृति परीक्षा मे कुल कितने प्रश्न पूछें जाते है और कुल कितने अंक के होते है?

उत्तर:- शिक्षा अभियान छात्रवृति परीक्षा मे कुल 360 अंको के लिए कुल 90 प्रश्न पूछें जाते है.

Leave a Comment