एमबीबीएस स्कॉलरशिप: पात्रता, दस्तावेज, आवेदन, राशि की समय सीमा

MBBS Scholarships in Hindi | छात्रों के लिए एमबीबीएस स्कॉलरशिप | भारतीयों के लिए MBBS Scholarships

मेडिकल की तैयारी अपने आप में ही एक महान उद्देश्य है. क्योंकि, MBBS केवल करियर का ही माध्यम नही है बल्कि मानव सेवा का भी एक महत्वपूर्ण भाग है. लेकिन दुर्भाग्य से इसकी लागत सामान्य अन्य कोर्स के मुकाबले अधिक है. हर कोई इस कोर्स की लागत को सहन नही कर सकता है. इसलिए, कई कॉलेज, फ़ाउंडेशन, व्यापारिक संगठन एवं सरकार एमबीबीएस छात्रों के लिए अलग-अलग प्रकार के एमबीबीएस स्कॉलरशिप ऑफर करते हैं.

भारत में एमबीबीएस कोर्स करने वाले मेधावी और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को एमबीबीएस छात्रवृत्ति प्रदान किया जाता हैं. ताकि वे कोर्स की फीस और हॉस्टल के खर्च को वहन कर सके. MBBS कोर्स फीस संस्थाओं के अनुसार अलग-अलग है. अर्थात प्राइवेट इंस्टिट्यूट में कोर्स की फीस अधिक और सरकारी इंस्टिट्यूट में फीस कम है.

मेडिकल स्कूल की पढ़ाई आवश्यकता से अधिक महँगी है. इसलिए, कॉलेज, फ़ाउंडेशन, व्यापारिक संगठन एवं सरकार द्वारा निर्धारित इंस्टिट्यूट एमबीबीएस उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करते है जिससे वे कोर्स फीस का खर्च उठा सके.

यहाँ कुछ विशेष एमबीबीएस स्कॉलरशिप की list उपलब्ध है. जो विशेष रूप से मेडिकल की तैयारी कर रहे उम्मीवारों को ही प्रदान किया जाता है.

Top MBBS Scholarship List

भारत में MBBS Courses के लिए विभिन्न प्रकार के एमबीबीएस स्कॉलरशिप उपलब्ध है जिसे इच्छुक, योग्य एवं मार्क्स के आधार पर उम्मीदवारों के बिच वितरण किया जाता है.

इनमे से कुछ स्कॉलरशिप निम्न प्रकार है: NEST Senior, BSE, Vijayalakshmi R.L. Jalappa Scholarship, Vahani Scholarship, Dr. Shamanur Shivashankarappa Janakalyana Trust’s Scholarship Program, Nilam Patel Bahushrut Foundation Scholarship, CCB, Padala Charitable Trust Scholarship, IM-SET, AIYSEE, Swami Vivekananda Merit Cum Means Scholarship, Swami Dayanand Education Foundation Merit-cum-Means Scholarships, SHDF Scholarships, JBNSTS Scheme आदि

कुछ विशेष एमबीबीएस स्कॉलरशिप का अध्ययन यहाँ करेंगे जिसे योग्यता के अनुसार सरलता से प्राप्त किया जा सकता है.

अवश्य पढ़े,

1. राष्ट्रव्यापी शिक्षा और छात्रवृत्ति परीक्षा (NEST Senior)

NEST Senior यानि NATIONWIDE EDUCATION AND SCHOLARSHIP TEST, एमबीबीएस स्कॉलरशिप उन भारतीय मेडिकल छात्रों को प्रदान की जाती है जो एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीडीएस और इंजीनियरिंग में प्रथम वर्ष या द्वितीय वर्ष में अध्ययन रहे हैं.

इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने वाले प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को “सीनियर” कहा जाता है। तीसरे वर्ष के छात्र और चौथे वर्ष के छात्र भी इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के योग्य होते हैं.

  • एमबीबीएस / बीए एमएस / बीएचएमएस या बी डीएस के पहले या दूसरे वर्ष के उम्मीदवार इस छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते है.
  • जिन छात्रों ने साइंस स्ट्रीम में कक्षा बारहवीं की परीक्षाएँ पास की वे भी आवेदन कर सकते है.
  • तीसरे और चौथे वर्ष के छात्र भी ‘सीनियर II’ की श्रेणी में आवेदन करने योग्य है.

आवेदन प्रक्रिया: इस योजना के अंतर्गत एनईएसटी की ऑफिसियल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

पुरस्कार: इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत 50,000 तक की ट्यूशन फ़ीस कवर किया जाता है.

2. विजयलक्ष्मी आर.एल. जलप्पा स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप के लिए उम्मीदवारों को आर्य इडिगा समुदाय से संबंधित होना चाहिए और बैंगलोर शहरी, बैंगलोर ग्रामीण, रामनगर, कोलार, चिक्कबल्लापुरा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, हसन, चित्रदुर्ग, दावणगेरे या बेल्लारी जिलों का निवासी होना चाहिए.

उन्हें मेडिकल सम्बंधित परीक्षाओं में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करना आवश्यक है. परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए और उम्मीदवार नियमित छात्र होना चाहिए.

आवेदन प्रक्रिया: एसएम टी एप्लीकेशन पेज के माध्यम से विजयलक्ष्मी आर.एल. जलप्पा स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

पुरस्कार: इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत कोर्स के प्रकार के अनुसार चयनित कैंडिडेट को वित्तीय सहायता प्रदान करती है.

इसे भी पढ़े,

3. शिक्षा के लिए भारती योजना

एमबीबीएस छात्रों के लिए स्कॉलरशिप यानि शिक्षा के लिए भारती योजना उन आवेदकों को प्रदान की जाती है जो ब्राह्मण परिवार से सम्बन्ध रखते है. यह स्कॉलरशिप MBBS उम्मीदवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है जिसमे इंस्टिट्यूट और हॉस्टल फीस शामिल है.

एमबीबीएस छात्रों के लिए स्कॉलरशिप के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • उम्मीदवार आंध्र प्रदेश के निवासी और ब्राह्मण परिवार से सम्बन्ध रखते हो.
  • आवेदक को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से पहले सभी परीक्षाओं को पास करना अनिवार्य है.
  • उनकी पारिवारिक आय 3,00,000 रुपये प्रति वर्ष के भीतर होनी चाहिए.
  • साथ ही, उम्मीदवार को किसी अन्य छात्रवृत्ति का लाभ नहीं उठाया हो.
  • और वे केवल अर्चक वेलफेयर ट्रस्ट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

आवेदन प्रक्रिया: इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए छात्रों को आंध्र प्रदेश ब्राह्मण कल्याण निगम की ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन करना होगा।

पुरस्कार: शिक्षा के लिए भारती योजना के अंतर्गत छात्रों को 20,000 तक की स्कॉलरशिप मुहैया कराया जाता है.

4. SHDF Scholarships

SHDF छात्रवृत्ति, यानि सिख मानव विकास फाउंडेशन छात्रवृत्ति, पंजाब और उत्तर भारत के अन्य राज्यों के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के उज्ज्वल छात्रों के लाभ के लिए निष्कम सिख कल्याण परिषद द्वाराप्रदान किया जाता है. अब तक लगभग छात्रों को 7,000 से अधिक छात्रवृत्तियां प्रदान की गई हैं, जिनमें से लगभग तीन चौथाई भारतीय छात्राएँ है.

सामान्यतः SHDF छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता निम्न प्रकार है:

  • आवेदक को भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एक पेशेवर डिप्लोमा / डिग्री या स्नातकोत्तर कोर्स करना अनिवार्य है.
  • अंतिम दो परीक्षाओं में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना भी अनिवार्य है.
  • सभी स्रोतों से SHDF छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की वार्षिक पारिवारिक आय 2,50,000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए

आवेदन प्रक्रिया: आवेदक निष्काम सिख कल्याण परिषद की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते है.

पुरस्कार: एसएचडीएफ छात्रवृत्ति अनुदान के अंतर्गत छात्रों को सालाना 33,000 रुपये प्रदान किया जाता है.

5. नीलम पटेल बहुश्रुत फाउंडेशन स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप की पात्रता मापदंड इस प्रकार है:

  • उम्मीदवार गुजरात और महाराष्ट्र के निवासी हो.
  • और महाराष्ट्र और गुजरात में कॉलेज या संस्थान में पढ़ रहे हों,
  • किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूट से एचएससी / स्नातक / स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण की हो.
  • वे इस स्कॉलरशिप के लिए पत्र है.

आवेदन प्रक्रिया: नीलम पटेल बहुश्रुत फाउंडेशन की वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद ऑफलाइन आवेदन करें.

पुरस्कार: एचएससी, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के चयनित छात्रों को योग्यता के आधार पर छात्रवृत्ति, विभिन्न प्रकार के पुरस्कार प्रदान किया जाता है.

निष्कर्ष: MBBS Scholarships

MBBS Scholarships के अंतर्गत कुछ विशेष छात्रवृति को चिन्हित किया गया है. जो विशेष रूप से मेडिकल की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों ही प्रदान किया जाता है. इन स्कॉलरशिप्स की मदद से छात्र अपने MBBS की पढ़ाई पूरी कर सकते है. तथा एक बेहतर भविष्य का नीव भी तैयार कर सकते है. उम्मीद है कि MBBS Scholarships की पोस्ट आपको पसंद आया होगा.

Leave a Comment