10th ke Baad Kya Kare और कैसे बेहतर करियर बनाएँ

10th ke Baad Kya Kare? आखिर वो time आ ही गया, जो अपने आप से और अपने दोस्तों से अक्शर पूछा करते थे कि10वी के बाद क्या करे. ये सवाल सिर्फ आप ही के मन में नही है बल्कि हर विद्यार्थी के मन होता है.

सभी विद्यार्थी अपनी बेहतर भविष्य को लेकर परेशान रहते है वो इसलिए की 10 वी के बाद कौन-सा सब्जेक्ट ले? सही विकल्प का चुनाव करना इतना आसान नही होता है क्योकि यह चुनाव आपकी जीवन की पहली बुनियाद बनने वाली होती है. इसीलिए शायद कहा जाता है की एक बेहतर चुनाव आधी सफलता के बराबर होती है.

निर्णय लेने की क्षमता, भविष्य के लक्ष्य और सफल करियर की योजना, आपकी इस चुनाव पर निर्भर है. इसलिए सावधानीपूर्वक और विवेक के साथ किसी भी सब्जेक्ट का चयन करे. क्योकि, लाइफ में अपने इच्छा अनुरूप विषय चयन करने का समय 10वी से ही शुरू होता है.

इसलिए जरुरी है कि बदलते हुए वक्त को हमेशा ध्यान रखे और इसके साथ चलने की कोशिश करे ताकि आप अपने लाइफ में बेहतर करियर स्थापित कर सके.

10th क्लास के बाद आपको चुनाव करने का एक बेहतर मौका मिलता है. इसलिए, इस अवशर को एक अनोखा नीव तैयार करने में प्रयोग कीजिए कि आप किस दिशा मे अपना करियर बनाना चाहते है.

अगर आपको कुछ समझ नही आ रहा तो हम इसमें आपकी मदद करेंगे कि 10th ke Baad Kya Kare और कौन-सा विषय का चुवान करे.

10 वीं कक्षा के बाद क्या करे, यह प्रश्न महत्वपूर्ण क्यों है?

यह सच है कि एक ठोस निर्णय लेना बहुत मुश्किल काम है, अगर मुश्किलों को आसन करना है तो निर्णय तो लेना ही है. पर कैसे, उचित निर्णय लेने के लिए पर्याप्त ज्ञान का होना बेहतर जरुरी होता है.

मुश्किल तो यह उस स्थिती में और अधिक हो जाता है जब आपको अपने करियर के बारे में कुछ स्पष्ट ना हो कि 10 वी के बाद क्या करना है या फिर कुछ खास मार्गदर्शन न हो. क्योकि सुझाव लेना और देना दोनों जरुरी है.

इसलिए किसी भी निर्णय का चयन जल्दीबाजी में न करे. क्योकि, एक गलत निर्णय आपके आत्म विश्वास को तोड़ सकता है.

इसलिए सावधान रहे. क्योकि, ये निर्णय आपकी अंतिम निर्णय नही है आगे आपको और बड़े-बड़े निर्णय लेने है. इसलिए, सोच समझ कर किसी भी विषय के प्रति अपना स्पष्टीकरण करे.

अब बात रहा अंतिम निर्णय लेने का तो सबसे पहले 10वी के बाद उपस्थित उन सभी विकल्प का त्रुटिपूर्ण {inaccurate} और उचित समझ होने के साथ-साथ उसका ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है तब आप अपने career के उन विषयों में उचित निर्णय लेने योग्य होंगे. 10th ke Baad Kya Kare के सन्दर्भ में सभी विकल्प निचे अंकित है.

10वी क्लास के बाद कोर्सेज

कक्षा 10 शिक्षा विस्तार की नवीनतम इकाई होती है, इसके बाद से बेहतर विकल्प के साथ करियर को एक सही दिशा-निर्देश प्राप्त होता है. ताकि विद्यार्थी जीवन सही दिशा में अपना प्रसार कर सके और जीवन को एक खुशनुमा मोड़ दे सके.

मैट्रिक के बाद निम्नलिखित ग्रुप्स होते है जो विद्यार्थी अपने रूचि, ताकत (Educational Skills), और फाइनेंसियल स्थिति के अनुरूप चयन करते है, जो दसवी के बाद बेहतरीन करियर विकल्प प्रदान करते है.

10th ke Baad Kya Kare के सन्दर्भ में ये मुख्यतः 3 केटेगरी में बटे होते है, पर इसमें कुछ प्रोफेशनल कोर्स भी होते है जिसे 10 वी के बाद करियर विकल्प के नजर से देखा जा सकता है.

  • SCIENCE (विज्ञान)
  • COMMERCE (वाणिज्य )
  • ARTS/HUMANITIES (कला विज्ञान)
  • PROFESSIONAL COURSES ( प्रोफेशनल कोर्सेज)

10th के बाद कौन-सा विषय ले, Science, Commerce और Arts

मैट्रिक के बाद स्ट्रीम महत्व नही रखता, कि आप किस विषय से आगे पढ़ते है. महत्व यह रखता है कि आप किस स्ट्रीम में रूचि रखते है. क्योकि, तीनो स्ट्रीम्स अपने आप में महत्वपूर्ण है.

आर्ट्स के माध्यम से विद्यार्थी देश के बड़े अधिकारी बन सकते है, जैसे आर्मी में, वकील, जज आदि, वैसे ही साइंस और कॉमर्स से भी एक अच्छी करियर तैयार किया जा सकता है. लेकिन इससे पहले विवेकपूर्ण अपने कोर्स का चयन करे की आपके लिए कौन-सा स्ट्रीम परफेक्ट है.

दसवी के बाद विज्ञान (Science) विषय, (India’s Famous subject)

10वी के बाद कौन सा विषय ले

विज्ञान सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीम है और विद्यार्थी द्वारा 10वी के बाद सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाला स्ट्रीम भी है. प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चो के करियर को लेकर परेशान रहते है ताकि वो बड़ा बने, कुछ बड़ा करे, जो विज्ञानं (Science) से मुमकिन है.

साइंस एक बेहतर करियर विकल्प प्रदान करता है जैसे, Engineering, medical, और Computer science etc.

Science स्ट्रीम लेने का सबसे बड़ा लाभ ये है की विज्ञान के विद्यार्थी अगर इसके साथ सामर्थ्य महसूस (comfortable feel) न कर रहे है, तो स्नातक स्तर (Graduate level) पर वो अपनी स्ट्रीम को आर्ट्स या कॉमर्स में से किसी भी विकल्प का चुनाव कर सकते है. जबकि Arts और Commerce के विद्यार्थी इस लाभ से बंचित रह जाते है.

इसे भी पढ़े, एग्जाम की तैयारी कैसे करे

10th के बाद साइंस में कौन-कौन सा विषय होता है?
  • Physics
  • chemistry
  • Biology
  • Computer Science
  • Mathematics
  • Computer Science
  • Biotechnology

इन सभी के साथ-साथ आपको कुछ इच्छुक विषय (optional subjects) का चुनाव करना होगा जैसे, computer science, बायोटेक्नोलॉजी, और एक language subject का भी चुनाव करना अनिवार्य होता है.

अगर आप Engineering में रुचिबद्ध है तो आपको PCM यानि (physics, chemistry, mathematics) को चुनना होगा और अगर आप Medical में interested है तो आपको PCMB, (Phy, Chem, maths,और Bio) को लेना होगा

Study कैसे करे की पूरी planning यहाँ जाने,

दसवी के बाद वाणिज्य (Commerce) विषय, 2nd most selected stream

10th ke bad kya kare
कॉमर्स में कोर्स 10वी के बाद

कॉमर्स, भारत में 10वी के बाद दूसरी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली विषय है विद्यार्थी भी कॉमर्स स्ट्रीम का चुनाव कर सकते है, क्योकि इसमें बहुत सारे करियर विकल्प होते है जैसे, Charted Accountant, Company secretory, Investment बैंकिंग, etc.

Commerce में 12th के बाद क्या करे. Click Here

10th के बाद Commerce में कौन-कौन सा विषय (subject) होता है?
  1. Accountancy
  2. Economics
  3. English
  4. Business study
  5. Organization of commerce
  6. Mathematics
  7. Information Practices
  8. Statistics

इस स्ट्रीम में Science की तरह ही एक भाषा विषय उपलब्ध होते है जो लेना अनिवार्य होता है. कॉमर्स एक इंटरेस्टेड स्ट्रीम है इसलिए यह स्टूडेंट्स के द्वारा सबसे ज्याद पसंद किया जाता है.

आर्ट्स (Arts), 10th के बाद क्यों ले, क्या फायदा है?

10th ke bad kya kare
Courses After 10th Arts in Hindi

Arts एक महत्वपूर्ण और अनोखा करियर प्रदान करने वाला स्ट्रीम है पर विद्यार्थी द्वारा 10वी के बाद बहुत ही कम पसंद किया जाता है लेकिन इसमें करियर विकल्प का भरमार पड़ा है जिसके वजह से आज के दौर में इसके प्रति विद्यार्थियों की भावना बदली है.

इसमें दुसरे स्ट्रीम के ही जैसे बहुत आकर्षित और संतोषजनक करियर आप्शन मौजूद है अगर आप Arts में रूचि रखते है तो आप इसे चुन सकते है ये सुरक्षित है. मेरा दावा है कि आप इस विषय के माध्यम से एक सुनहरा भविष्य स्थापित कर पाएँगे.

10th के बाद Arts में कौन-कौन सा विषय (subject) होता है?
  1. Psychology (साइकोलॉजी)
  2. History
  3. English
  4. Geography
  5. Political science
  6. Economics
  7. Sanskrit
  8. Sociology (सोशियोलॉजी)
  9. Philosophy (फिलोसोफी)
  10. Fine Arts
  11. Physical Education

जो विद्यार्थी journalism, literature, social work, Education etc. में रूचि रखते वो इस स्ट्रीम के साथ आ सकते है. अब बात रहा विषय चुनाव का तो आप अपने हिसाब से इसमें से सब्जेक्ट चुन सकते है और इसके साथ एक भाषा (language) चुनना आवश्यक है. 10th ke Baad Kya Kare से सम्बंधित जानकारी पढ़ी. आगे प्रोफेशनल कोर्स के विषय में समझते है.

10वी के बाद कौन-सा प्रोफेशनल कोर्स करे?

विद्यार्थी मैट्रिक के बाद Science, Commerce और Arts के अलावा भी प्रोफेशनल कोर्स कर सकते है, जो आज के समय में बहुत प्रसिद्ध है. अगर आपकी फाइनेंसियल स्थिति सही नही है और आप जल्दी कोई कम अवधि वाला कोर्स कर नौकरी पाने की लालसा रखते है. तो आप प्रोफेशनल कोर्स के साथ आगे जा सकते है.

भारत में बहुत सारे कॉलेज, इंस्टिट्यूट, कम्युनिटी कॉलेज प्रोफेशनल कोर्स ऑफर करते है, जो कम अवधी के होती है पर इनका स्कोप बहुत बड़ा होता है. अगर आप कड़ी मेहनत करते है, तो मेरा मानना है कि कम समय में ही आप अछी सैलरी पैकेज प् सकते है. निचे कुछ चुनिन्दा प्रोफेशनल कोर्सेज के नाम दिया गया है जिनसे बेहतर भविष्य बनाया जा सकता है.

10th ke baad Career Options

यदि class 10 के बाद रेगुलर स्कूल या कॉलेज जाने की इच्छा नही हो, तो निचे दिए गए विकल्प में से एक चुन सकते है. क्योंकि, ये बेहतर करियर के साथ-साथ अच्छा सैलरी पैकेज भी प्रदान करता है. 10th ke Baad Kya Kare के सभी सवालों का जवाब ये courses सरलता से प्रदान करते है. अतः ध्यान केन्द्रित करे.

  • ITI – दसवीं के  के बाद जल्दी जॉब प्राप्त करने में सबसे अधिक मदद करता है. क्योंकि, आईटीआई में कई विषय होते हैं जिसमें इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर,मोटर मैकेनिक,कंप्यूटर आदि शामिल हैं. ये सभी कोर्स की अवधी 2 वर्ष की होती है और इसके बाद जॉब की संभावना बढ़ जाती है.
  • Computer Hardware and Networking – कंप्यूटर इंडस्ट्री दुनिया का सबसे बड़ा jobs इंडस्ट्री है और jobs के नजर से महत्वपूर्ण भी है. इसमें कंप्यूटर रिपेयरिंग, हार्डवरिंग,नेटवर्किंग आदि के विषय में जानकारी प्राप्त कर अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है.
  • Engineering Diploma – यह डिप्लोमा 3 वर्ष का होता है. इसमेंं कंप्यूटर साइंस, केमिकल, मैकेनिकल, प्लास्टिक, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि विषय शामिल होते है. इस कोर्स को पूरा कर बड़ी सरलता से jobs प्राप्त किया जा सकता है.
  • Non Engineering Diploma – यह भी 3 वर्ष का होता है. इसमे फैशन डिजिगनिंग,कमर्शियल आर्ट,textiles आदि विषय होते है. यह लड़कियों के लिए एक बेहतर ऑप्शन होता है. लेकिन लड़के भी इसे कर सकते है. 
  • Hotel Management – यह इंडस्ट्री तेजी से बदलता हुआ मैनेजमेंट है. क्योंकि, टूरिस्ट का आगमन देश में बढ़ रहा है जिसके कारण jobs की संभावना विकसित हो रही है. इसलिए, इस कोर्स के माध्यम से नौकरी प्राप्त किया जा सकता है.

अवश्य पढ़े, प्रतियोगिता एग्जाम की तैयारी कैसे करे

कैसे निर्णय ले कि 10th के बाद क्या करे?

हमारे ख्याल से अब आपको सभी स्ट्रीम और विषयो की जानकारी हो गयी है तो आपको निर्णय लेने की पहल को शुरू कर देना चाहिए, लेकिन अगर आप अब भी अपने को निर्णय लेने में सहज महसुस नही कर पा रहे है, तो घबड़ाने की जरुरत नहीं है हमारे पास और भी आप्शन अवेलेबल है जिनकी सहायता आप ले सकते है.

विषय सेलेक्टकरने से पहले, अपने Passion (जूनून), interest(रूचि) और weakness (कमजोरी) का ध्यान करे

अक्शर आप सुनते या देखते होंगे की कई लोग अपने करियर को लेकर परेशान होते है मालूम है क्यों, क्योकि वो लोग अपना career चुनते समय अपने आप को आकलन नही किया था जीसके फलस्वरूप करियर मिलने के बाद भी वो उसमे खुस नही है क्योकि उसमे उनकी रूचि नही थी, इसलिए आप अपना चुनाव इस तरह नही करना चाहेंगे.

आपको सबसे पहले ये जानना है कि कौन सा stream या subject आप पढ़ना पसंद करते है, किसके साथ आप satisfied हो पाते है जिसे लेकर जीवन भर खुस रह सकते है.

उसके बाद उस स्ट्रीम के द्वारा पूरा किये जाने वाले विषय में आप interested है या नही, उसके बाद आप सोच सकते है की कौन से स्ट्रीम के साथ आपको जाना है, अगर अब भी आपको निर्णय लेने में असहज महसुस हो रहा है तो आप अपने teachers, senior और माता-पिता से सलाह ले सकते है.

5 thoughts on “10th ke Baad Kya Kare और कैसे बेहतर करियर बनाएँ”

Leave a Comment