आईटीआई स्कॉलरशिप कितनी आती है: ITI Scholarship Amount

ITI Scholarship Kitni aati Hai: आईटीआई एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसमे सरकार और गैर सरकारी संस्थाए संलग्न है. अर्थात, सरकारी एवं प्राइवेट संस्थान द्वारा आईटीआई को अलग-अलग पाठ्यक्रम एवं राशि पर ऑफर किया जाता है. लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर एवं होनहार विद्यार्थी को आईटीआई स्कॉलरशिप के अंतर्गत विशेष सहायता राशी भी प्रदान किया जाता है. इसलिए, सभी स्टूडेंट्स जानना चाहते है कि आईटीआई स्कॉलरशिप कितनी आती है. अर्थात, आईटीआई में स्कॉलरशिप कितनी मिलती है.

इंजीनियरिंग एवं नॉन-इंजीनियरिंग कोर्स एवं संस्थान के अनुसार आईटीआई स्कॉलरशिप की राशी भिन्न-भिन्न होता है. क्योंकि, ये कई बार संस्थान एवं कोर्स के फीस पर भी निर्भर करता है. अर्थात, सरकारी एवं प्राइवेट संस्थान में आईटीआई स्कॉलरशिप की राशि अलग-अलग होती है. यहाँ ITI में scholarship कितना आता है के सभी जानकारी एवं कोर्स की फीस उपलब्ध है.

आईटीआई में स्कॉलरशिप कितना मिलता है?

प्रत्यके संस्था यानि सरकारी एवं प्राइवेट अपने कोर्स फीस के अनुसार स्कॉलरशिप प्रदान करते है. लेकिन सरकारी कॉलेज में आईटीआई स्कॉलरशिप की राशि पहले से ही सुनिश्चित है. अर्थात, राज्य एवं केंद्र द्वारा निर्धारित स्कॉलरशिप ही प्रादान किया जाएगा.

निचे सरकारी एवं प्राइवेट कॉलेज में मिलने वाली आईटीआई स्कॉलरशिप की राशि उपलब्ध है जो प्रत्येक इंस्टिट्यूट द्वारा ऑफर किया जाता है.

नामआईटीआई स्कॉलरशिप राशि
Government ITI Collage ScholarshipRs 18,000 – 25,000
Private ITI Collage ScholarshipRs 3,000 – 10,000

Note: आईटीआई स्कॉलरशिप की यह राशि कॉलेज के फीस पर निर्भर करता है. इंस्टिट्यूट का फीस जितना कम होगा, आईटीआई स्कॉलरशिप भी उतना ही कम मिलेगा.

इसे भी पढ़े,

सरकारी कॉलेज में आईटीआई स्कालरशिप कितनी आती है?

भारत के किसी भी राज्य में स्थित आईटीआई कॉलेज में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना अनिवार्य होता है. और एग्जाम क्लियर करने के बाद आईटीआई का फीस बेहद कम होता है.

आंकड़ों के अनुसार सरकारी आईटीआई कालेज में एक वर्ष की फीस लगभग 1,000 रूपये से लेकर 15,000 रूपये प्रति वर्ष के बिच होता है. इसलिए, सरकारी इंस्टिट्यूट से आईटीआई करने वाले विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप भी इन्ही फीस के अंतर्गत प्रदान किया जाता है.

हालाँकि, कई ऐसे सरकारी कॉलेज है, जहाँ आईटीआई स्कॉलरशिप की राशी सामान्य कॉलेज के तुलना में अधिक होता है. एक सामान्य सरकारी कॉलेज में आईटीआई स्कॉलरशिप की राशि 3,000 से 3,500 रूपये तक के बिच हो सकता है. लेकिन किसी खास सरकारी कॉलेज में 8 हजार से 10 हजार के बिच भी हो सकता है.

प्राइवेट कॉलेज में आईटीआई स्कालरशिप कितना मिलता है?

सरकारी इंस्टिट्यूट या कॉलेज के तुलना में आईटीआई का फीस अधिक लगता है. इसलिए, ऐसे कॉलेज से आईटीआई स्कॉलरशिप की राशि कोर्स फीस के अनुसार ही तय किया जाता है.

तथ्यों एवं आंकड़ों के अनुसार प्राइवेट कॉलेज में विद्यार्थियों को 15 हजार से 18 हजार रूपये के बिच आईटीआई स्कॉलरशिप की राशी प्रदान किया जाता है.

Note: विभिन्न प्राइवेट कॉल्लेजो में आईटीआई स्कॉलरशिप की राशि अलग-अलग हो सकती है. इसलिए, exact जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर अवश्य जाए.

इसे भी पढ़े,

आईटीआई स्कॉलरशिप राशि के महतवपूर्ण बिंदु

  • केंद्र सरकार के आदेशानुसार निजी आईटीआई कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को निर्धारित समय के अनुसार छात्रवृति प्रदान करने की प्रावधान किया गया है.
  • राज्य सरकार द्वारा निजी आई.टी.आई. में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग ट्रेड में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए 10,400 रुपये और गैर-इंजीनियरिंग छात्रों को 8,480 रुपये छात्रवृत्ति की राशि दी जाएगी.
  • इसके अलावा कॉलेज की फीस केंद्र सरकार द्वारा जमा किया जाएगा.

Note: उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, राज्य एवं केंद्र सरकार आईटीआई स्कॉलरशिप की राशी निर्धारित समय पर विद्यार्थियों को प्रदान करेगी. लेकिन आईटीआई स्कॉलरशिप कितनी आती है को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

FAQs: ITI Scholarship Kitni aati Hai

Q. सरकारी आईटीआई में स्कॉलरशिप कितना मिलता है?

सरकारी आईटीआई कॉलेज में स्कॉलरशिप 8 हजार से 10 हजार के बिच मिलता है. लेकिन, किसी विशेष स्थिति में आईटीआई स्कॉलरशिप की राशी 20 हजार रूपये तक भी होता है.

Q. आईआईटी की स्कॉलरशिप कितनी है?

सरकारी कॉलेज में आईटीआई की स्कॉलरशिप 8 हजार से 10 हजार के बिच होता है. जबकि प्राइवेट कॉलेज में आईआईटी की स्कॉलरशिप 15 हजार से 20 हजार रूपये तक होता है. यदि आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करते है, तो आईटीआई की फीस भी स्कॉलरशिप में ही मिल जाता है.

Leave a Comment