Graphic Design in Hindi | Graphic Design क्या है?

Graphic Design course in Hindi
Spread the love

Graphic Designing आज के समय का सबसे famous कोर्स है क्योकि आज हम जिस तरफ भी देखते है वहां हमें Graphic Designing के कुछ न कुछ नमूने देखने को जरुर मिल जाता है जैसे stylish Text, Stylish Images और Combined color etc. ये सभी Graphic Designing के अंतगर्त ही आते है. वैसे हम सभी को वही चीज ज्यदा पसंद आता है जिसे हम सब ज्यदा बार देखते है या जिसके बारे ज्यादा सोचते है ठीक वैसे ही Graphic Design है हमें कही न कही Graphic Design के Graphics, Images Combined Color दिख ही जाते है, परिणामस्वरूप, हम उसपर attract हो जाते है, एवं उसके बारे जानने के इच्छुक हो जाते है. Best Diploma Courses in Hindi in Affordable Price, Must read.

Graphic Design in Hindi एक तेजी से उभरता हुआ Industry बन रहा है जो आगे चलकर traffic का एक बहुत बड़ा हिस्सा Graphic Design से belongs करेंगा. जिसका सीधा मतलब है Attraction, क्योकि जो चीज हमें देखने में ज्यदा अच्छा लगता है अक्शर हम उसी के पीछे भागते है ठीक वैसे ही ग्राफ़िक डिजाइनिंग फील्ड है जिसे बहुत लोग पसंद करते है. पर हा जितना हम इसके बारे सोचते है उससे कही आगे ये है. Graphic Design in Hindi एक Arts Field है इसीलिए यह कोर्स उनलोगों के लिए बिलकुल सही है जिन्हें आर्ट्स आता है वो इसमें ज्यादा सुरक्षित महसूस करेनेगें.

वैसे देखा जाए तो Graphic Design in Hindi के लिए minimum Qualification 12th ही है पर अगर आप Graduate हो आपके लिए और अच्छा है क्योकि 12th + Graphic Design कोर्स पर जॉब्स लेने में थोड़ी परेशानी होटी है लेकिन Graduate पर बिलकुल परशानी नही होती है और आसानी से जॉब्स मिल जाते है क्योकि Graduation एक undergraduate कोर्स होता है जो हर जहग Eligible होता है, और इतना ही नही आप इसे post Graduate के बाद भी कर सकते है जो आपके फ्यूचर को एक सुनहरा चांस देगा.

Graphic Designer कैसे बने कि पूरी प्रोसेस निचे दिया जा रहा है जिसे पढ़कर आप अपना कांसेप्ट clear कर पायेंगें. Best Courses list in Hindi के लिए जरुर पढ़े

Graphic Design क्या है?

Graphic Design kya hai
Graphic Design in hindi

Graphic Design को Communication Design भी कहा जाता है वैसे इसका नाम और काम दोनों बहुत है पर इसमें Ideas की planning, Projecting, Visual, Clarity in Graphics, Textual Content और Color Combination का होना एक Graphic Design है, जिस form का use करके हम इसे बनाते है वो भौतिक या आभासी दोनों हो सकता है.

दुसरे शब्दों में कहे तो Graphic Design Images, Words, Size ( Circle, Rectangle, hexagon, Triangle, etc.) और Colors Combination का use करके किसी Messages को ब्यक्त करने का एक माध्यम है जिसे Graphic Designing ( in Hindi ) कहा जाता है.

Graphic Design अपने आप में एक बहुत ही बड़ी प्रतिष्ठित काम है जिसके लिए आपके पास Creative Ideas का होना बहुत ही जरुरी है और शायद इसीलिए कहा भी जाता है कि Creativity, Graphic डिजाइन की पहली जरुरत है और इसके अलवा Industry के Traids की अच्छी जानकारी का होना लाजमी है.

वैसे तो Graphic Design के बहुत से function होते है और सबका अलग-अलग नाम भी होता है निचे हम कुछ चुनिन्दा नाम दे रहे है जिसका use Graphic Design के अंतगर्त ज्यादा होता है जैसे; साइनिज, Identity Corporate, packaging, Printed Content, Online Banner, Album, Film And Television, Greeting Card आदि सामिल है.

Graphic Designing Course

India में Graphic Design का कोर्स Diploma और Degree दोनों लेवल पर है और Graphic Design Institutes काफी लम्बे समय से Candidates को Training देते आ रहे है. अगर especially India में Graphics Training Institutes की बात करे तो यह बहुत ही अच्छे और Affordable price पर Graphic Design in Hindi Training provide करते है और उनकी विशेषता होती है की software Application Skill अछे से प्रदान करे, जो बहुत बड़ा Benefits इससे trainee को होता है.

और एक Professional Graphic Designer बनने में एक अच्छा योगदान निभाता है और अच्छी वैचारिक knowledge और skill की बहुत आवश्यकता होती है. Graphic Design, Communication Design का एक Important हिस्सा होता है जो प्रत्येक students को यह पता होना चाहिए एक अच्छा Graphic Designer बनने के लिए उन्हें किन-किन पहलुयो पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

निचे हम कुछ विशेष पहलुयो पर प्रकाश दाल रहे है जिससे आपका concept clear हो जायेगा. Typography, Typing Design, Photography, Packaging, Print Designer, साइनेज Design और Identity system etc.

B.Com क्या है और इस कोर्स के करने के फायदे

B.Sc क्या है और इसे करना जरुरी क्यों है?

B.A क्या है और इसमें सबसे अच्छे Career Opportunities कैसे है

Quality For Graphic Designing

Observation दृष्टिकोण का होना बहुत आवश्यक है ताकि अपने डिजाईन को देख कर ये जान सके की आपका क्लाइंट क्या चाहता है,

Artistic Ability, डिज़ाइनरो को अपने डिजाईन बनाने में सक्षम होना चाहिए ताकि वो क्लाइंट के सामने क्लासिक और यूनिक डिजाईन प्रेजेंट कर सके और अपने Ideas को sketching या Computer program के माध्यम से डिजाईन तैयार कर सके.

Communication Skills, Consumers, Client और दुसरे डिज़ाइनरो के साथ अच्छा Communicate कर सके और सुनिश्चित कर सके की उसके द्वारा बनाये गए डिजाईन Massage सटीकता से प्रतिबिंबित करता है.

Computer Skills, अधिकांशतः Designing का कार्य Computer के द्वारा ही तैयार किया जाता है इसलिए आवश्यक है की आपको Computer Knowledge हो.

And Most Important Creativity, हमें अपने क्रिएटिव आइडियाज को ही डिजाईन का रूप देना होता है इसलिए यह सबसे जरुरी है की हमें consumers के विचारो को एक नए तरीके से सोचने में सक्षम होना चाहिए तभी हम क्लाइंट्स को अपने तरफ मोड़ सकते है.

Fees For Graphic Designing Course

जहाँ तक fee का सवाल है तो इंडिया में Graphics Training Institutes बहुत है और उनका Fees भी अलग-अलग होता है पर एक साधारणतः Graphic Design Course Fee 40,000 के आसपास होता है और maximum fees 1,00,000 के near about होता है

Jobs After Completing Graphic Designing Course

Bachelor in Fine Arts, Post Graduate In Design, Graduate Diploma In Design, Visual Communication Design, Printing And Media Engineering आदि से अपना Graphic Design in Hindi कोर्स पूरा करने के बाद आप Designing के फील्ड में एक बेहतरीन करियर बना सकते है. इस Globalization के मौजूदा दौर में करियर के संभावनाए बहुत है.

कई ऐसे छोटे-बड़े संस्थान है जो अपने लिए visual Brand ready करवाते है. आप उन संस्थानों के साथ जुड़ कर आसानी से काम कर सकते है. या फिर Graphic Designers की Websites, Magazines, Books, Posters, Banners, computers Games, Product Packaging, Communication, Online Design, Corporate, Identity आदि जैसे जगहों पर अच्छे salary package के साथ काम कर सकते है जो आपके करियर को एक नइ उचाई देगा.

Conclusion

जैसा की मैंने पहले बताया कि Graphic Design In Hindi कोर्स बहुत ही trending फील्ड है इसमें जॉब्स opportunities बहुत है. इसके लिए हमें थोडा सा creative और थोड़ा extra thinking की आवश्यकता होती है तभी हम एक बेहतर Graphic Designer बन सकते है जिसे आपने Graphic Design in Hindi के माध्यम से जाना है, उम्मीद करता है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और अगर ऐसी कोई कमी नजर आई हो तो प्लीज कमेंट में अपना विचार मेंशन करना न भूले. Thanks!

  •  
    23
    Shares
  • 23
  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “Graphic Design in Hindi | Graphic Design क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *