BBA क्या है: फीस, सैलरी, योग्यता, एग्जाम | BBA Course Details In Hindi

BBA क्या है: बीबीए कोर्स भारत के सबसे प्रमुख व्यवसायिक एवं प्रबंधनीय क्षेत्र है जिसमें बिजनेस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी मुहैया कराया जाता है. यह एक ऐसा इंडस्ट्री है जिसमें अंतर्गत लीडरशिप स्किल की प्रमुखता अधिक होती है. BBA Course Details In Hindi के सम्बन्ध में तथ्यों को विस्तार से उपलब्ध कराया गया है, जो आवश्यक है.  

भारत में ज्यादातर देखा गया है कि विद्यार्थी एमबीए करने से पहले बीबीए कोर्स करना पसंद करते हैं, ताकि बिजनेस इंडस्ट्री में अपनी प्रमुखता यानि पहचान बनाए रखें. और उससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का समूह इकट्ठा करें. 

बिजनेस एवं प्रबंध में अपने स्किल्स को और बेहतर बनाने के लिए बीबीए कोर्स करना अत्यंत आवश्यक होता है, ताकि इस इंडस्ट्री में हुए सभी घटनाओं एवं भविष्य में होने वाली उन सभी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण विस्तार से किया जा सके. जो भविष्य में बेहतर व्यवसाय स्थापित करने में मदद करे.

खुद का बिजनेस शुरू करना या बिजनेस को एक ऊंचाई तक ले जाने के लिए एक विशेष स्किल एवं विशेष मानसिकता की जरूरत होती है. जो बीबीए कोर्स के द्वारा प्राप्त होता है.

बीबीए से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की चर्चा BBA Course Details In Hindi के माध्यम से विस्तार से करेंगे. जैसे BBA क्या है बीबीए के लिए योग्यता क्या होती है बीबीए करने के लिए फीस, कोर्स करने के फायदें आदि.

BBA क्या है | BBA Course Details in Hindi

यह एक प्रोफेशनल अंडरग्रेजुएट डिग्री यानी एक विशेष स्नातक डिग्री होती है. जो मुख्यतः 3 वर्ष का होता है, जिसे प्रमुख 6 सेमेस्टर में विभाजित किया गया होता है. बीबीए कोर्स को न्यूनतम 3 वर्ष और अधिकतम 5 वर्ष में पूरा किया जा सकता है.

यह बिजनेस इंडस्ट्री के सबसे महत्वपूर्ण Course में से एक माना जाता है. क्योंकि, व्यवसायिक दुनिया के सबसे प्रमुख एवं यूनिक विचारधारा की खोज के माध्यम यही से तैयार किए जाते हैं. जो युवाओं में एक सकारात्मक विचार एवं व्यवसायिक दुनिया को और बेहतर बनाने का संकल्प प्रदान करता है.

बीबीए कोर्स, व्यवसाय और उद्यमशीलता के विकास क्षेत्र में एक अनोखा कौशल प्रदान करता है, जिसका असर व्यक्तित्व को निखारने एवं व्यवसाय को नई ऊंचाई प्रदान करने में एक अनोखा किरदार निभाता है. 

दुसरें शब्दों में, BBA क्या है

बीबीए एक शीर्ष स्तर का प्रशासन Course है, जो प्रबंधन अध्ययन के व्यापक क्षेत्र से उपत्पन्न हुआ और Business बना. BBA Course का उद्देश्य व्यापार जगत से संबंधित जटिल अवधारणाओं जैसे अर्थशास्त्र, वित्त, संचालन, लेखा आदि का वैचारिक, व्यावहारिक और सैद्धांतिक ज्ञान प्रदान करना है. अर्थात, कहा जा सकता है कि Businessman बनाने के लिए BBA का अध्ययन महत्वपूर्ण है.

इस Program के विविध पहलू आपको उत्पादक व्यवसाय प्रबंधन और उद्यमिता से संबंधित शिक्षा प्रदान कर सकते हैं. जो business को नई ऊंचाई प्रदान करने में मदद करता है. इस डिग्री में, बिजनेस इकोनॉमिक्स, मार्केटिंग स्ट्रैटेजीज, बिजनेस एथिक्स आदि जैसे विषयों का अध्ययन मुख्य रूप से किया जा सकता है.

Ph.D से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकरी

B.Tech कैसे करे जानकरी

BBA का फुल फॉर्म | BBA Course full Form in Hindi

कोर्स की प्रमुखता और अनिवार्यता  की पहचान उसके नाम से किया जा सकता है कि यह बिजनेस और प्रबंध में एक अहम योगदान देने के लिए सर्वोत्तम है.

वैसे BBA का फुल फॉर्म हिंदी में “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक” तथा अंग्रेजी में “बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन” होता है.

  • बीबीए का फुल फॉर्म हिंदी में = “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक”
  • BBA फुल फॉर्म अंग्रेजी में = “Bachelor Of Business Administration”

BBA कैसे करे | BBA Kaise kare in HIndi

शिक्षा के नए प्रारूप के अनुसार, BBA College में प्रवेश पाने के लिए, किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज में आवेदन पत्र भरना होगा. उसके बाद आपके द्वारा 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर एक योग्यता सूची तैयार की जाएगी.

उम्मीदवार के रैंक के आधार पर, बीबीए प्रवेश प्रदान किया जाएगा. हालाँकि, किसी-किसी Colleges में एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित की जाती है, जिसमें प्राप्त अंकों के आधार पर ही आपका चयन किया जाता है.

लेकिन इन सभी प्रक्रिया के लिए एक Rules बनाए गए है. जैसे, योग्यता, एंट्रेंस एग्जाम, फीस, आदि. जिसकी जानकारी आपको निचे क्रमबद्ध तरीके से प्राप्त होगा.

BBA कोर्स के लिए योग्यता

बीबीए कोर्स की योग्यता, कॉलेज एवं संस्थान के अनुसार निर्धारित किए जाते हैं. लेकिन सामान्य मान्यता के अनुसार उम्मीदवार को कम से कम 12 वीं पास होना अनिवार्य होता है. साथ ही इसमें उम्र सीमा का भी प्रावधान है जो 17 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होता है. 

इस कोर्स में स्ट्रीम यानी साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स की कोई प्रमुखता नहीं होती है. किसी भी विषय से 12वीं पास किए हुए विद्यार्थी BBA कोर्स के लिए योग्य होते हैं.

BBA Eligibility in Hindi

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा पास अनिवार्य
  • 10वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक 
  • मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा 
  • 12वीं कक्षा में अंग्रेजी विषय के साथ 50% अंक अनिवार्य
  • इंग्लिश स्किल्स
  • कम्युनिकेशन स्किल्स

BBA में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम | BBA प्रवेश परीक्षा क्लियर करे

भारतीय संस्थान, इंस्टिट्यूट एवं कॉलेज BBA में एडमिशन प्रदान करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करती हैं जिसे पास करना उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होता है.

एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट के अनुसार उम्मीदवारों की एडमिशन प्रक्रिया पूरी की जाती है. नीचे कुछ प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम की लिस्ट दिए जा रहा हैं  जिसका आयोजन कॉलेज एवं संस्थान ऐडमिशन प्रक्रिया पूरा करने के लिए करते है.

BBA Entrance Exam Clear kare

AIMA UGAT :-  दरअसल, यह एक मानकीकृत Under Graduate Aptitude Test परीक्षा होता है जो विभिन्न undergraduate कार्यक्रमों जैसे; MBA , IMBA, BBA ,BHM, B. Com, BCA आदि कैंडिडेट के एडमिशन प्रक्रिया के लिए होता है.

SET:-  इसका पूरा नाम Symbiosis Entrance Test है. इस परीक्षा का आयोजन BBA, BA आदि जैसे विभिन्न courses में प्रवेश लेने के लिए किया जाता है.

Also Read, B.A क्या है और कैसे करे

IPU CET:- इसका पूरा नाम Indra Prastha University Common Entrance Test होता है. विश्वविद्यालय स्तर की प्रवेश परीक्षा के लिए इसका आयोजन किया जाता है.

भारत में ऐसे कई कॉलेज एवं संस्थान हैं. जो उच्च माध्यमिक अंकों के आधार पर BBA में एडमिशन लेने की सुविधा प्रदान करते हैं. इसलिए कॉलेज और संस्थानों के विषय में अनिवार्य जानकारी इकट्ठा करें उसके पश्चात आगे का निर्णय सुनिश्चित करें.

बीबीए कोर्स फीस | BBA Fees in Hindi

इस कोर्स की फीस संस्थान एवं कॉलेज के एजुकेशनल फैसिलिटी के अनुसार निर्धारित होता है. जो कॉलेज जिस प्रकार के फैसिलिटी मुहैया कराते है. ठीक उसी के अनुसार कोर्स फ़ीस तैयार किया जाता है. 

BBA की कोर्स फीस मुख्यता दो चरणों में मापा जाता है. पहला सरकारी और दूसरा प्राइवेट. प्राइवेट कॉलेज एवं संस्थानों में BBA कोर्स फ़ीस तकरीबन दो लाख से चार लाख तथा सरकारी कॉलेजों और संस्थानों में एक लाख से 2 लाख होती है.

बीबीए की फ़ीस समय अनुसार बदलती रहती है. इसलिए, स्पष्ट जानकारी के लिए BBA Course Details in Hindi की ऑफिशियल वेबसाइट पर भ्रमण करें.

  • सरकारी सस्थान में = एक लाख से 2 लाख
  • प्राइवेट संस्थान में =  दो लाख से चार लाख

BBA Course का सिलेबस

बीबीए दरअसल, 3 साल का course है जो 6 सेमिसटर में विभाजित होता है. निचे BBA का syllabus दिया है. यही syllabus कोर्स करने के दौरान अध्ययन किया जाता है. 3 साल पूरे होने के बाद Students को बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री से नवाजा जाता है.

बीबीए syllabus

Financial Management
Supply Chain Management
Fundamentals of Rural Development
Business Law
Principals of Marketing
Human Resource Management
Business Statistics
Global Competencies and Personality
Development
Economics
Business Mathematics
Business Accounting

BBA मे subjects कौन से होते है

बीबीए सबसे अच्छे प्रोफेशनल कोर्स में से एक होने के कारण Subjects की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. जो Students को कुशलता से प्रशिक्षित करने में सहायता करता है. यहाँ BBA में उपलब्ध सभी Subjects लिस्ट निचे दिया गया है. यह विद्यार्थी को पढ़ने के उदेश्य से आवश्यक है.

Subject list

Operations Management
Management Principles
Marketing
Business Ethics
Brand Management
General Management
Economics
Statistics
International Trade
Supply Chain Management
Entrepreneurship
Human Resource Management
Accounts
Marketing Strategies
Business Law
Business Economics
Civics
Business Mathematics

बीबीए एक बिज़नेस मैनेजमेंट कोर्स है जिसे संस्थानों एवं इंस्टिट्यूट में अलग-अलग नाम से जाना एवं पहचाना जाता है. यह कम्युनिकेशन स्किल और लीडर शिप स्किल के साथ मैनेजमेंट अध्ययन की बेहतर रूपरेखा एवं समझ प्रदान करने में एक अहम रोल अदा करता है.

सिलेबस, इंस्टीट्यूट और कॉलेज के अनुसार अलग-अलग हो सकते है. BBA कोर्स सिलेबस की संपूर्ण जानकरी के लिए ऑफिसियल वेब पर अवश्य जाए. 

BBA करने के फायदे

  • भविष्य में Entrepreneur बनने के मौके 
  • बीबीए के बाद उच्च शिक्षा यानी एमबीए 
  • कम्युनिकेशन स्किल में सुधार और बिजनेस डिसीजन लेने में दक्षता हासिल करना
  • अकाउंटिंग, मार्केटिंग, ऑर्गेनाइजेशन, मैनेजमेंट, फाइनेंस, इंटरनेशनल, बिज़नेस में करियर बनाने का मौका
  • गवर्नमेंट सेक्टर और आईटी इंडस्ट्री में जॉब की संभावना 
  • इंटरनेशनल लेवल पर काम करने की मौके

BBA Course के बाद क्या करे?

बीबीए कोर्स पूरा करने के बाद Students के पास दो Options उपलब्ध होते है. पहला, उच्च शिक्षा और दूसरा jobs.

उच्च शिक्षा में BBA के बाद MBA होता है यानी मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन. जो 2 साल का कोर्स होता है जिसमें 3 स्पेशलाइजेशन में से कोई एक में आगे की पढ़ाई कर सकते है.

BBA के बाद जॉब विभिन्न sector प्राप्त किया जा सकता है. क्योंकि, यह Business के दृष्टिकोण से बेहद खास Course होता है. जिसके किसी भी फिल्ड प्रयोग किया जा सकता है.

BBA करने के बाद Jobs

यदि BBA करने के बाद जॉब में Interested है, तो इस फिल्ड करियर के बहुत सारे Option उपलब्ध है. इससे सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार के जॉब प्राप्त कर सकते है. सरकारी के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है. और प्राइवेट के लिए इंटरव्यू.

दोनों प्रकार के jobs BBA पूरा करने के बाद एक महत्वपूर्ण स्थान रखते है. इसलिए, Jobs का सोच रखना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. निचे कुछ jobs का नाम दिया गया है.

Banks
Tourism Management
Export Companies
Supply Chain Management
Financial Organizations
Multinational Companies
Finance & Accounting Management
Business Consultancies
Entrepreneurship
Educational Institutes
Marketing Organizations
Marketing Management
HR Management
Business Administration Professor
Human Resource Manager
Research and Development Manager
Business Administration Researcher

BBA Course करने के बाद Salary

आपको BBA Course Details in Hindi में BBA करने के बाद job में मिलने वाली salary को सरकारी और Private दोनों के आधार पर एक list तैयार किया है. जिसमे salary का अनुमान दर्शया गया है. यह समय के अनुसार बदलता रहता है. लेकिन वास्तव में सैलरी इसी के इर्दगिर्द होंगे.

Career की शुरुआत करने पर15-25,000 रुपये प्रति महीनें
2-3 वर्षों के experience के बाद30-50 हजार रुपये प्रति महीनें
7-8 वर्ष के experience के बाद50-90 हजार रुपये प्रति महीनें

अगर Job सरकारी है, तो सैलरी बढ़ भी सकती है.

कोर्स से सम्बंधित निष्कर्ष

BBA Course Details In Hindi के माध्यम से सभी महत्वपूर्ण जानकरी यहाँ प्रदान किया गया है, जिसे समझकर उम्मीदवार BBA कोर्स करने के लिए तैयार हो सकते है. और अधिक जानकरी के लिए सरकारी वेबसाइट पर जाकर अपनी जिज्ञासा स्पष्ट करे.

योग्यता, फीस, एंट्रेंस एग्जाम, BBA क्या है के अभिन्न अंग है. अतः ऐसे तथ्य से हमेशा सतर्क रहे. अर्थात, ऐसी जानकारी आपके लिए लाभदायक है.

Also Read,

NDA क्या है और कैसे करेHotel Management Course कैसे करे
टॉप 7 डिप्लोमा कोर्सेजUPSC क्या है और कैसे क्लियर करे

Leave a Comment