भारत में टॉप 7 डिप्लोमा कोर्सेज, जिसमे करियर बनान बिल्कुल आसन है

Top Diploma Course in Hindi
Spread the love

भारत में कुछ टॉप डिप्लोमा कोर्सेज का जिक्र अत्यधिक मात्रा में किया जा रहा है जो युवायों के करियर दृष्टीकोण से बहुत ही लाभदायक है. भारत में रोजगार के कमी के कारण कई बार विद्यार्थी 10वी / 12 वी की पढ़ाई पूरी कर कोई अच्छी डिप्लोमा कोर्स करना पसंद करते है ताकि जल्दी ही अपनी व्यक्तिगत और आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सके.

हालांकि, यह निर्णय बिल्कुल सही है क्योंकि आज के दौर में ऐसे बहुत डिप्लोमा कोर्सेज है जो बेहतर शिक्षा के साथ-साथ खुशनुमा करियर भी प्रदान करते है जो उच्चतम कोर्सेज से कई गुणा अच्छे होते है.

ऐसे ही 7 टॉप डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में यहाँ चर्चा करेंगे जिसमे करियर के असीमित रास्तें है. इस कोर्सेज के बदौलत एक साधारत विद्यार्थी 30, 000 – 40, 000 हजार तक मासिक सैलरी पाने में सक्षम हो सकता है.

भारत के 7 बेस्ट डिप्लोमा कोर्सेज | Top Diploma courses in Hindi

निचे दिए गए सभी कोर्सेज भारत के प्रमुख कोर्स है जो काफी ट्रेंड में है. इन्हें रिसर्च और मेहतर से इक्कठा किया गया है ताकि आपको एक करियर विकल्प वाला कोर्स प्रदान किया जा सके.

  1. Interior Design कोर्स
  2. Animation Course कोर्स
  3. Computer Programming कोर्स
  4. Career in Yoga कोर्स
  5. Travel and Tourism कोर्स
  6. Hotel Management कोर्स
  7. Gym Instructor कोर्स

1. Interior Design कोर्स

Best Diploma Course in Hindi

आज के दौर में Decorating हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिसा बना हुआ है, क्योकि हर कोई खुबसूरत सामानों का आदि होता जा रहा है. इस नजर से इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स व्यतिगत तौर पर महत्वपूर्ण हो जाता है.

अगर आप भी Decorating करने में interest रखते है और आप इसमें माहिर भी है तो ये course आपके लिए ही है, Interior Design में घर, ऑफिस, शॉप इत्यादि को creative look देना होता है यानि अच्छे से उसका सजावट करना होता है.

इसके अलावा इस course में और अलग-अलग designs के बारे बताया जाता है, जो आपके भविष्य लिए फायेदेमंद होता है. यह course आप किसी भी professional संस्थान से कर सकते है इसे पूरा करने में लगभग 1 वर्ष का समय लगता है.

योग्यता

कोर्स फ़ीस

इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स फ़ीस संस्थान के फैसिलिटी के अनुसार अलग-अलग होता है. लेकिन औसत फ़ीस 20, 000 से 20, 00, 00 तक होता है.

इंटीरियर डिजाईन कोर्स से सम्बंधित पूरी जानकरी के लिए यहाँ पढ़े.

2. Animation Course कोर्स

Top Diploma courses in Hindi

Animation एक प्रकार के प्रोसेस है जिसमे; Designing, picture designing, Story boding, layout, Photography etc. तैयार किया जाता है जो कंप्यूटर स्क्रीन पर ज्यादा आकर्षक देखाई देता है. अगर आपको इसमें रूचि है तो आप ये कोर्स आसानी कर सकते है

एनीमेशन डिजाइनिंग के अंतर्गत Diploma और Degree दोनों level के कोर्स आते है, Degree level के कोर्स की अवधि 3 वर्ष तथा Diploma level के कोर्स की अवधि 1 वर्ष होती है.

कोर्स फीस

डिप्लोमा level पर कोर्स करने पर लगभग 3,000 से 1,00,00 rupees तक का fee जमा करना होता है. संस्थान की fee अलग-अलग होती है, Animation course करने पर job की संभावना बढ़ जाता है और इसमें सैलरी पैकेज हाई होती है.

योग्यता

  • 10 वी / 12 वी से संभव
  • ग्रेजुएशन आवश्यक
  • कम्युनिकेशन स्किल्स
  • बेसिक कंप्यूटर ज्ञान

3. Computer Programming कोर्स

Diploma Courses in Hindi

ये कौन नही जनता की दुनिया आज कितनी तेजी से बदल रही है जिसका माध्यम रहा है कंप्यूटर, इसलिए हम आपके लिए लेकर आये है कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स जिसके करने के बाद आप भी इस बदलती दुनिया के एक अभिन्न अंग बन सकते है और बहुत अच्छी salary package भी पा सकते है.

Study को manage कैसे करे tricks and tips

अगर Software, website, Mobile Apps, Computer Program, और Games इत्यादि बनाने में रूचि रखते है तो निश्चित रूप से आपको Computer Programming कोर्स करना अनिवार्य है.

योग्यता

  • 10 वी / 12 वी से संभव
  • ग्रेजुएशन आवश्यक
  • कम्युनिकेशन स्किल्स
  • बेसिक कंप्यूटर ज्ञान
  • अंग्रेजी आवश्यक
  • क्रिएटिव दिमाग आदि.

कोर्स फ़ीस

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स में अलग-अलग भाषा में विशेषता प्राप्त किया जा सकता है यानि प्रत्येक भाषा की कोर्स आप स्पेशल में कर सकते है और उसी के अनुसार कोर्स फ़ीस निर्धारित होता है. औसत फीस 15, 000 से 2, 50, 00, 00 तक होता है.

4. Career in Yoga कोर्स

Top 7 Diploma Courses Hindi

एक survey में खुलाशा हुआ है कि भारत में आज भी लगभग 3 लाख योगा trainers की कमी है. इन आकड़ो से यह साफ पता चलता है कि योग में करियर विकल्प कितना है. Yoga केवल शारीर को ही स्वस्थ रखने की जरिया नही है बल्कि यह इंडस्ट्री के एक अभिन्न अंग भी बन गया है जिसमे career option बेशुमार है.

करियर की शुरुआत ग्रेजुएशन या 12th के बाद की जा सकती है, योगा की training कराने के लिए स्पेशल कोर्स भी मौजूद है.

कोर्स पूरा करने के बाद आप अपने खुद का training संस्थान खोल सकते है या विशेष पद पर काम भी कर सकते है जैसे,Research, Hospital, स्कूल, स्वास्थ केंद्र इत्यादि, जिसमे सैलरी पैकेज बहुत है.

योग्यता

  • 12th के बाद योगा में जा सकते है.
  • ग्रेजुएशन बेहतर
  • रूचि सर्वाधिक महत्वपूर्ण
  • लगन

योगा कोर्स फ़ीस

इस कोर्स की ट्रेनिंग सरकारी और गैर सरकारी दोनों संस्थानों द्वारा प्रदान की जाती है. सरकारी संस्थान में कोर्स फ़ीस 5 हजार से 20 हजार तथा गैर सरकारी संस्थान में 15 हजार से 50 तक होती है.

Career In Yoga से संबधित सभी जानकारी यहाँ पढ़े

5. Travel and Tourism कोर्स

Diploma courses in India

अगर नए-नए स्थानों और देश-विदेश की खुबशुरत जगहों को देखने या घुमने के शौक़ीन है तथा अपने देश के विराशत, संस्कृतिक स्थानों एवं तीर्थस्थानो को देखना पसंद करते है तो Travel and Tourism course आपके लिए एक बरदान साबित होगा.

क्योंकि करियर रूचि के आधार चयन किया जाता है. यदि वास्तव में रूचि है, तो निसंकोच ट्रेवल एंड टूरिज्म कोर्स की सम्पूर्ण जानकरी जानकरी प्राप्त करे.

योग्यता

इस कोर्स को 12th के बाद किया जा सकता है जिसे Diploma, Degree और post Graduate के level पर भी कराया जाता है.

  • कम से कम 12 वी अनिवार्य
  • ग्रेजुएशन आवश्यक
  • अंग्रेजी सबसे महत्वपूर्ण
  • कम्युनिकेशन स्किल्स अनिवार्य

ट्रेवल एंड टूरिज्म कोर्स फ़ीस

इस कोर्स का औसत फ़ीस 10 हजार से 30 हजार के आसपास होता है. यह इंस्टीट्यूट और फैसिलिटी के अनुसार बदलता रहता है. ट्रेवल एंड टूरिज्म से सम्बंधित जानकारी यहाँ प्राप्त करे.

6. Hotel Management कोर्स

Best Course in India

किसी ने सच ही कहा है अगर business करनी है तो business वहां करे जहाँ लोग अपना शौक पूरा करने के लिए आते है.

Hotel management कुछ ऐसा ही है लेकिन अगर आप job करना चाहते है तो होटल management में इसकी संभावनाएं आपर है. आप इसे 12th level पर कर सकते है पर इसके लिए आपको entrance एग्जाम clear करना होगा.

योग्यता

Hotel management course 3 साल की होती है आप इसमें से किसी एक field को चुनकर सर्टिफाइड हो सकते है. जैसे, kitchen, Customer Relation, Hospitality इत्यादि. इसमें मिलने वाले job option, Manager, sales Manager और इवेंट organizer etc. इस field में heavy कमाई हो सकती है.

  • 10th और 12th कम से कम 50% से पास होना अनिवार्य
  • स्नातक डिग्री के लिए 12वी से 50-55% अनिवार्य
  • मास्टर डिग्री के लिए स्नातक अनिवार्य
  • कम्युनिकेशन स्किल
  • इंग्लिश स्किल्स

कोर्स फ़ीस

डिप्लोमा लेवल पर होटल मैनेजमेंट कोर्स का न्यूनतम फीस 30,000 से 80,000 तथा ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर फीस 40,000 से 1,75,000 तक होता है.

7. Gym Instructor कोर्स

Diploma in Hindi

आज के भाग दौर भरी जिंदगी में लोगो के बिच स्वास्थ के प्रति जागरूकता बढ़ी है. समाज के इसी जागरूकता ने युवाओ के लिए Gym इंडस्ट्रीज में करियर के अनेक द्वार खोल दी है. विद्यार्थी तेजी से इस फील्ड में आगे बढ़ रहे है.

अवश्य पढ़े, 12 वी के बाद क्या करे

अगर आप Gym इंडस्ट्रीज में करियर बनाना चाहते है यह कोर्स बिल्कुल आपके लिए है.

इस कोर्स को करने के लिए सरकार के तरफ से स्कॉलरशिप भी दिया जाता है इसकी लोकप्रियता के कारण इसमे मिलनेवाली जॉब्स और करियर है. यह विकल्प आपके लिए बेहतर हो सकता है और इसमें सैलरी के चांसेस भी ज्यादा है, तो आपको भी इसके लिए तैयार होना चाहिए.

योग्यता

  • 10वी / 12वी या ग्रेजुएशन अनिवार्य
  • physically स्वस्थ
  • कभी-कभी एंट्रेंस एग्जाम देना होता है

फ़ीस

  • सरकारी संस्थान = 10,000- 20, 000
  • गैर सरकारी संस्थान = 15, 000 – 50, 000 तक

Conclusion

Top Diploma Courses in Hindi के माध्यम से कुछ विशेष कोर्स प्रदान किया गया है जो भारत में ट्रेंडिंग है. उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित अवश्य होगा. यदि कोई संदेह हो, तो कमेंट के माध्यम से हमें अवगत अवश्य कराएँ.

One thought on “भारत में टॉप 7 डिप्लोमा कोर्सेज, जिसमे करियर बनान बिल्कुल आसन है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *