Vowels and Consonants Rules उच्चारण नियम और उदाहरण

Vowels and Consonants

अंग्रेजी सीखना, पढ़ना और विशेष स्थति में इसका प्रयोग करना एक कला है जो नैतिक कर्तव्यों को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाता है. Vowels and Consonants अंग्रेजी की वह प्रथम इकाई है जो हमें Letters का सही अध्ययन करना सिखाता है.

यह अक्षर यानि Letters के सम्बन्ध में विशेष तथ्यों को उजागर करता है जिससे इंग्लिश शब्दों को बोलने एवं पढ़ने में सहायता मिलती है. Vowels and Consonants को उच्चारण एवं प्रयोग के अनुसार अलग-अलग भाग में बाँटा गया है.

English Alphabets में 26 letters है और सभी का Pronunciation Rules ( उच्चारण ) अलग-अलग होता है. यह हमें सिखाता है कि शब्दों का प्रयोग वाक्य में उच्चारण के अनुसार किस अर्थ में करना है.

इसलिए, इससे समबन्धित सभी महत्वपूर्ण letters, Sounds, प्रयोग, उदाहरण आदि के विषय में विस्तार से चर्चा करेंगे ताकि बाद में कोई Confusion ही Create न हो.

Vowels and Consonants किसे कहते है

हम पहले से ही जानते हैं कि भाषा की उत्पत्ति भाषण से हुई है और यह एक साथ सुनाई गई Sounds (ध्वनियों) का एक संग्रह है जिसे Vowels and Consonants कहते है. इसका प्रयोग किसी दुसरें letters के साथ किया जाए तो उसका Sound बदल जाता है. इसलिए, Vowels and Consonants पर विशेष ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता होती है.

Gender के प्रकारVerb Forms V2 और V3
Infinitive Verb का प्रयोगNon Finite Verb के प्रकार
Punctuation RulesParticiple के भेद

Alphabets के Pronunciation पर एक नजर डालते है.

A/aB/bC/cD/dE/eF/fG/gH/hI/iJ/jK/kL/lM/m
बीसीडीएफजीएचआईजेकेएलएम
N/nO/oP/pQ/qR/rS/sT/tU/uV/vW/wX/xY/yZ/z
एनपीक्यूआरएसटीयूभीडब्ल्लूएक्सवायजेड

यदि किसी शब्द का Pronunciation ठीक से न हो, तो उस शब्द का meaning ही बदल जाता है. इसलिए, Vowels और Consonants का अध्ययन निचे बारी-बारी से करेंगे.

Vowels किसे कहते है?

वह अक्षर जिसका उच्चारण बिना दूसरे अक्षर की सहायता के स्वयं हो,  वह स्वर वर्ण कहलाता है.

दुसरें शब्दों में,

A vowel is a sound that is made by allowing breath to flow out of the mouth, without closing any part of the mouth or throat.

सुनिश्चित करने के लिए आप भी बोलने की कोशिश करे. ये याद भी जल्दी होगा और समझ में भी आएगा. दरअसल Vowels के पांच भेद होते है जो दुसरें letters के Sounds में सहायता करते है.

Vowels Examples

aeiou

Consonants किसे कहते है?

वह अक्षर या वर्ण  जिसका उच्चारण स्वर वर्ण की सहायता से हो, वह व्यंजन कहलाता है.

दुसरें शब्दों में,

A consonant is a sound that is made by blocking air from flowing out of the mouth with the teeth, tongue, lips or palate

केवल परिभाषा Letters को समझने के लिए पर्याप्त नही है बल्कि आपको बोलकर प्रयास करने की आवश्यता है तभी यह सरल और संभव होगा.

Alphabets में Consonants की संख्या 21 होती है. लेकिन इसके संख्या में कुछ मतभेद अभी भी है. क्योंकि कुछ विशेषज्ञ इसकी संख्या 19 और कुछ 21 मानते है.

Note:-
यदि Semi Vowel को Alphabets से अलग करे तो Consonants की संख्या 19 होती है.

BCDFG
HJKLM
NPQRS
TVXZ
WY

दरअसल, W, Y को Semi Vowel माना जाता है क्योंकि ये Vowel और Consonant दोनों का कार्य करता है. For Examples

Consonant (Y)Vowel (Y)Consonant (W)Vowel (W)
YesBabyWorkYellow
YachtSunnyWestDew
YellowHappyWeakSew
YieldFlyWorkshopMew

Vowels and Consonants in Hindi का प्रयोग

ग्रामर में Vowels and Consonants का प्रयोग इसके उच्चारण के अनुरूप होता है. Articles में इसका योगदान सर्वाधिक होता है क्योंकि A और An के प्रयोग के लिए Vowels महत्वपूर्ण होता है.

Rule 1. किसी भी Word का पहला अक्षर Consonant or Vowel हो तथा पहला उच्चारण हिंदी के व्यंजन वर्ण, जैसे क, ख, ग, ….. ह आदि से मिलता जुलता हो, तो वहाँ A का प्रयोग होता है न कि An का. जैसे:-

  • A cat
  • A bat
  • A bench
  • A union
  • A use of cat
  • A uniform

Rule 2. यदि किसी word का पहला अक्षर Consonant या Vowel हो, और उस word का पहला उच्चारण हिन्द के स्वर वर्ण जैसे, अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ए, ऐ, ओ, औ आदि से मिलता-जुलता हो, तो An का प्रयोग होता है.

  • An honest man
  • An M. A
  • An heiress
  • An umbrella
  • An ox
  • An axe

ये सभी Words sound के अनुसार प्रयुक्त हुए है. इसलिए Vowels and Consonants के सम्बन्ध में सभी आवश्यक जानकारी रखना अंग्रेजी सिखने एवं पढ़ने में मदद करता है.

इंग्लिश ग्रामर से सम्बंधित पोस्ट

Tense के प्रकार एवं प्रयोगअंग्रेजी उच्चारण नियम
सिंगुलर प्लूरल नियमModals का प्रयोग
It का प्रयोगQuestion Tags का प्रयोग
Subject, Object एवं PredicateThere का प्रयोग एवं रूल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *